×

राजकुमार को लगी Corona Vaccine, जान लें ऐसे लगेगा आपको भी टीका

सऊदी अरब के राजकुमार(प्रिंस) खालिद बिन सलमान ने भी रविवार को कोरोना की वैक्सीन की पहली खुराक ली है। वहीं उनसे पहले शुक्रवार को उनके भाई क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान ने भी कोरोना की वैक्सीन लगवाई थी।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 11:58 AM GMT
राजकुमार को लगी Corona Vaccine, जान लें ऐसे लगेगा आपको भी टीका
X
सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने के लिए अब तक 7 लाख से भी अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है।

नई दिल्ली। पूरी दुनिया के तमाम देशों में महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का अभियान शुरू हो गया है। इन देशों में सऊदी अरब भी शामिल है। ऐसे में यहां के राजकुमार(प्रिंस) खालिद बिन सलमान ने भी रविवार को कोरोना की वैक्सीन की पहली खुराक ली है। वहीं उनसे पहले शुक्रवार को उनके भाई क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान ने भी कोरोना की वैक्सीन लगवाई थी। टीकाकरण कराने की ये तस्वीरें और वीडियो भी सामने आए थे।

ये भी पढ़ें... क्या है वैक्सीन पासपोर्ट: घूमने से पहले जान लें इसके बारे में, ऐसा होगा ये नया सिस्टम

वैक्सीन लगाने वालों की संख्या भी तीन गुना बढ़ी

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगने के अभियान से सऊदी अरब में कुछ ही घंटे में वैक्सीन के लिए रजिस्टर करने वालों की संख्या पांच गुना बढ़ गई थी। फिर इसके अलावा वैक्सीन लगाने वालों की संख्या भी तीन गुना बढ़ी थी। इस बारे में यह जानकारी यहां के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर तौफिक अल-रबियाह ने दी थी।

इस बारे में सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने के लिए अब तक 7 लाख से भी अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है और ये समाज के सभी वर्गों के लिए उपलब्ध है। साथ ही टीकाकरण अभियान के तहत यहां लोगों को फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन दी जा रही है। इसी महीने सऊदी अरब ने इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी थी।

corona फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...ऐसे कोरोना वैक्सीन पहुंचेगी आपके द्वार, तैयारियां हो गई पूरी, होगा वैक्सीनेशन

पीड़ित लोगों को वैक्सीन दी जा रही

ऐसे में सऊदी अरब में टीकाकरण अभियान के तहत सबसे पहले यहां के स्वास्थ्य मंत्री तौफिक अल रबियाह को वैक्सीन दी गई थी। सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, अन्य देशों की तरह यहां भी पहले उच्च जोखिम वाले, 65 और उससे अधिक उम्र के लोग और पुरानी गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को वैक्सीन दी जा रही है।

फिर इसके बाद दूसरे चरण में यहां 50 से ज्यादा उम्र के लोग, वे लोग अस्थमा और मधुमेह जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को टीका लगाया जाएगा जबकि बाकी आबादी का टीकाकरण तीसरे चरण में किया जाएगा।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, सऊदी अरब में अब तक कुल 6,185 लोग कोरोना के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। रविवार को यहां कोरोना के कारण नौ लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमण के 154 नए मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें...PM नरेंद्र मोदी बोले- 2025 तक 25 शहरों को मेट्रो सेवा देने का प्रयास है

Newstrack

Newstrack

Next Story