×

बड़ा खुलासा! जेल में कैद हैं सऊदी अरब की राजकुमारी, हो सकती है मौत

कोरोना वायरस दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। इस बीच काफी समय से जेल में कैद सऊदी अरब की राजकुमारी ने रिहा करने की गुजारिश की है। जेल में कैद राजकुमारी का नाम बस्मा बिंते सऊद हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 19 April 2020 2:25 PM GMT
बड़ा खुलासा! जेल में कैद हैं सऊदी अरब की राजकुमारी, हो सकती है मौत
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। इस बीच काफी समय से जेल में कैद सऊदी अरब की राजकुमारी ने रिहा करने की गुजारिश की है। जेल में कैद राजकुमारी का नाम बस्मा बिंते सऊद हैं। उन्होंने किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज और क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से रिहाई करने की गुजारिश की है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि उनकी जेल में तबीयत खराब हो गई है जिससे उनकी मौत भी हो सकती है। उन्होंने आरोप लगाया है कि जेल में किसी भी प्रकार की मेडिकल सुविधा नहीं मिल रही है। समय पर इलाज नहीं हुआ तो मैं मर सकती हूं। अब उनके ट्वीट डिलीट कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें...भिड़े सीएम-केंद्रीय मंत्री: ऐसे शुरू हुआ इनका ट्वीट वार, तेजी से हो रहा वायरल

जेल में कैद राजकुमारी बस्मा के किंग सलमान रिश्ते में चाचा हैं और क्राउन प्रिंस चचेरे भाई। वह सऊदी देश के संस्थापक की पोती हैं। 56 साल की राजकुमारी बस्मा शाह सऊद की सबसे छोटी बेटी हैं जो 1953 से 1964 तक सऊदी अरब के शासक रहे थे।

महिलाओं के हक में आवाज उठाती थीं राजकुमारी

सऊदी अरब में महिलाएं अधिकार की बात करने से डरती हैं, लेकिन राजकुमारी बस्मा महिलाएं के अधिकारों की बात करती थीं। वह सऊदी अरब में बदलाव लाने की तरफदारी किया करती थीं। वह अखबारों में लेख लिखती थीं। महिलाओं के अधिकारों के बारे में बोला करती थीं। बस्मा पेशे से मानवाधिकार वकील हैं और हाउस ऑफ सऊद की सदस्य हैं।

यमन में युद्ध की कड़ी आलोचना की थी

उन्होंने साल 2018 में उन्होंने यमन में युद्ध की कड़ी आलोचना की थी और युद्ध को खत्म करने की अपील भी की थी। वहीं इस युद्ध के सबसे बड़े समर्थक कोई और नहीं बल्कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान थे जो उनके चचेरे भाई हैं।

यह भी पढ़ें...चीन पूरी दुनिया के लिए कितना बड़ा खतरा है, जानने के लिए पढ़ें ये रिपोर्ट

राजकुमारी बस्मा 2019 की शुरुआती महीनों से लापता थीं। खबरों के मुताबिक फरवरी 2019 में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। पहली बार उन्होंने 16 अप्रैल को ट्वीट कर दावा किया था कि उन्हें बिना किसी कारण जेल में कैद कर दिया गया है। उन्होंने किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से कहा कि वह मेरे केस की समीक्षा करें, यदि मैंने कोई गलती नहीं की है तो मुझे जेल से रिहा किया जाए।

यह भी पढ़ें...कोरोना संदिग्ध ने अस्पताल में की खुदकुशी की कोशिश, मचा हड़कंप

बेटी के साथ जेल में बंद हैं राजकुमारी

राजकुमारी ने कहा कि उन्हें बिना किसी जुर्म के रियाद स्थित अल-हायर जेल में उनकी बेटी के साथ कैद किया गया है। राजकुमारी का कहना है कि मेरा स्वास्थ्य एक हद तक बिगड़ रहा है जो गंभीर है और इससे मेरी मौत हो सकती है।

उन्होंने कहा कि मैंने कई बार मेडिकल सेवाओं के लिए जेल से रॉयल कोर्ट को पत्र लिखे, लेकिन किसी भी प्रकार का कोई जवाब नहीं आया। न मुझे कोई जवाब मिला और न ही कोई मेडिकल सेवा। बस बिना सफाई के मुझे और मेरी बेटी को जेल में रखा गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story