पाकिस्तान को तगड़ा झटका: खत्म हुआ इस देश से रिश्ता, अब कंगाली की कगार पर

पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान में तेल की आपूर्ति और कर्ज दोनों देने से इंकार कर दिया है। ऐसे में अब दोनों देशों के बीच सालों से चल रहा रिश्ता खत्म हो गया है।

imran khan

पाकिस्तान को तगड़ा झटका: खत्म हुआ इस देश से रिश्ता, अब कंगाली की कगार पर

नई दिल्ली। पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान में तेल की आपूर्ति और कर्ज दोनों देने से इंकार कर दिया है। ऐसे में अब दोनों देशों के बीच सालों से चल रहा रिश्ता खत्म हो गया है। इस बात की जानकारी मिडिल ईस्ट मॉनिटर ने दी है। इन हालातों में पाकिस्तान को सऊदी अरब को 1 बिलियन डॉलर भी देना होगा, जो नवंबर 2018 में सऊदी अरब द्वारा 6.2 बिलियन डॉलर के पैकेज का एक हिस्सा था। इसमें पैकेज में कुल  3 बिलियन डॉलर का ऋण और एक ऑयल क्रेडिट सुविधा थी, जिसमें 3.2 बिलियन डॉलर की रकम सम्मिलित थी।

ये भी पढ़ें… पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन: नहीं बचेंगे सुदीक्षा के गुनहगार, धड़ल्ले से हो रही जांच

‘इस्लामिक सहयोग संगठन’ को कड़ी चेतावनी

ऐसे में मिडिल ईस्ट मॉनिटर की रिपोर्ट के मुताबिक, जब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बीते साल फरवरी में पाकिस्तान की यात्रा की थी, तब इस सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इसके साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ कड़ा रुख नहीं अपनाने के लिए सऊदी अरब के नेतृत्व वाले संगठन ‘इस्लामिक सहयोग संगठन’ (ओआईसी) को कड़ी चेतावनी दी थी। इसके बाद इस कदम को उठाया गया है।

ये भी पढ़ें…मचा भयंकर बवाल: गिरफ्तार हुए 110 लोग, शांति बनाएं रखने की अपील

इस मुद्दे पर नेतृत्व दिखाने की उम्मीद

पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा था, यदि आप इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं, तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में उन इस्लामिक देशों की बैठक बुलाने के लिए मजबूर हो जाऊंगा जो कश्मीर के मुद्दे पर हमारे साथ खड़े होने के लिए तैयार हैं।

आगे उन्होंने कहा, मैं एक बार फिर सम्मानपूर्वक ओआईसी को बता रहा हूं कि विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक हमारी अपेक्षा है। जैसा कि पाकिस्तान सऊदी अरब के अनुरोध के बाद कुआलालंपुर शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ, इसलिए वह अब यह रियाद को इस मुद्दे पर नेतृत्व दिखाने की उम्मीद करता है।

ये भी पढ़ें…कोर्ट में मजाकिया माहौल: CJI ने भगवान कृष्ण से दोषी की सजा पर उठाया ये प्रश्न

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App