×

भारतीय वैज्ञानिकों की बड़ी सफलता, मंगल पर खोजा ऐसा बैक्टीरिया, आएगा इस काम

मंगल ग्रह पर जीवन बसाने के लिए शोधकर्ता नए - नए प्रयोग कर रहे हैं। इस समय भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने चार बैक्टीरिया को खोज कर निकाला है। माना जा रहा है कि यह बैक्टीरिया मंगल ग्रह पर पौधे उगाने के काम आ सकते हैं।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 6:54 AM GMT
भारतीय वैज्ञानिकों की बड़ी सफलता, मंगल पर खोजा ऐसा बैक्टीरिया, आएगा इस काम
X
भारतीय वैज्ञानिकों की बड़ी सफलता, मंगल पर खोजा ऐसा बैक्टीरिया, आएगा इस काम photos (social media)

नई दिल्ली : वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर जीवन बसाने के लिए नए - नए शोध करते नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर चार बैक्टीरिया खोज निकाले हैं। बताया जा रहा है कि यह बैक्टीरिया मंगल पर पौधे उगाने के काम आ सकते है। इस शोध में कई शोधकर्ताओं की दिन रात की कड़ी मेहनत है।

इस शोध में कई शोधकर्ता हैं शामिल

मंगल ग्रह पर जीवन बसाने के लिए शोधकर्ता नए - नए प्रयोग कर रहे हैं। इस समय भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने चार बैक्टीरिया को खोज कर निकाला है। माना जा रहा है कि यह बैक्टीरिया मंगल ग्रह पर पौधे उगाने के काम आ सकते हैं। इस अध्यन में भारत के हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कई वैज्ञानिकों के अलावा यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के साथ कई शोधकर्ता भी शोध में शामिल हैं।

चार बैक्टीरिया का हुआ शोध

इंटरनेशनल स्पेस सेंटर पर अंतरिक्ष के दुनिया भर के शोध हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि पिछले छह सालों में करीब 8 जगहों से अलग - अलग नमूने जमा किए गए हैं जिसके चलते बैक्टीरिया की जांच की गई। आपको बता दें कि इस अध्यन में पाया गया है कि चार बैक्टीरिया में से एक का अध्यन पहले ही वैज्ञानिकों ने शोध कर लिया था लेकिन यह तीन शोध नए हैं।

ये भी पढ़े....लावा वाला ग्रह: बना रहा है खुद का वातावरण, देखें इसकी तस्वीरें

bacteria

यह बैक्टीरिया लंबी अंतरिक्ष यात्रा करने में काफी मददगार

इन चार बैक्टीरिया को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि ये बैक्टीरिया नाइट्रोजन फिक्सेशन में अपनी भूमिका निभाते हैं। इसके साथ यह बैक्टीरिया हवा की आणविक नाइट्रोजन को लेकर अमोनिया में बदल देते हैं। इसके साथ यह बैक्टीरिया पौधों को उगाने में काफी मददगार साबित होते हैं। इसके साथ यह चार बैक्टीरिया लंबी अंतरिक्ष यात्रा करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

ये भी पढ़े....कन्याकुमारी से लखनऊ पहुंची ‘कुंभ संदेश यात्रा’, हरिद्वार है मंंजिल

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story