×

तूफान से मची तबाही: झटके में गायब हुआ लदा जहाज, लाखों जिंदगियों पर असर

साउथ कोरिया में तूफान दस्तक देने की फिराक में हैं। बृहस्पतिवार को दक्षिणी और पूर्वी तटीय इलाकों में महाशक्तिशाली तूफान के टकराने की वजह से तेज हवाएं चल रही और भारी बारिश हुई।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 1:21 PM GMT
तूफान से मची तबाही: झटके में गायब हुआ लदा जहाज, लाखों जिंदगियों पर असर
X
मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान तूफान दो दिसंबर को श्रीलंका के समुद्र तट को पार करेगा और इससे तमिलनाडु तथा केरल में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

सियोल। साउथ कोरिया में तूफान दस्तक देने की फिराक में हैं। बृहस्पतिवार को दक्षिणी और पूर्वी तटीय इलाकों में महाशक्तिशाली तूफान के टकराने की वजह से तेज हवाएं चल रही और भारी बारिश हुई। जिसके चलते लाखों लोगों के घरों की बिजली चली गई है। ऐसे में एक व्यक्ति की जान चली गई, साथ ही दर्जनों घरों को भी काफी नुकसान पहुंचने की भी जानकारी मिली है। इस तूफान में समुद्र से एक जहाज भी लापता हो गया है। जिसके ऊपर 42 सदस्यीय चालक दल और 5,800 से ज्यादा गायें लदी हैं। फिलहाल जहाज की तलाश जारी है।

ये भी पढ़ें... मुख्तार की बर्बादी शुरू: अब नहीं बचेगा ये माफिया, करोड़ों की संपत्ति हुई जब्त

सैकड़ों पेड़ उखड़ गए दर्जनों गाडि़यां पलट गई

दक्षिणी और पूर्वी तटों पर मयसक तूफान के चलते लगभग 150 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। तूफान के चलते सैकड़ों पेड़ उखड़ गए और दर्जनों गाडि़यां पलट गई। दक्षिण कोरिया के गृह और सुरक्षा मंत्रालय ने बताया कि बुसान के समीप चार परमाणु रिएक्टर बिजली समस्या के चलते बंद हो गए।

हालाकिं रेडियोएक्टिव पदार्थ का रिसाव नहीं हुआ। तूफान के कारण 2 लाख 78 हजार से ज्यादा घरों की बिजली चली गई। 750 से अधिक घरेलू उड़ानें रद करने के साथ दक्षिणी और पूर्व क्षेत्रों में रेल सेवाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

strom फोटो- सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...हत्यारा 16000 लोगों का: आज नहीं रहा सबसे खतरनाक जेलर, ऐसे हुआ इसका अंत

उत्तर कोरिया की तरफ बढ़ रहा तूफान

गुरूवार को तूफान मयसक ने सोकचो शहर के पूर्वी तट पर पैर पसार रहा था, लेकिन अब यह उत्तर कोरिया की तरफ बढ़ रहा है। ऐसी संभावना है कि यह तूफान कुछ घंटों में कमजोर होकर उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल जाएगा।

उत्तर कोरिया के सरकारी चैनल ने दिखाया कि पूर्वी तटीय शहरों वॉनसन और तानचोन में बाढ़ ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। इस तूफान की वजह से दक्षिण कोरिया के 2,400 से ज्यादा लोगों को घर से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

ये भी पढ़ें...समुद्र में भीषण आग: सेना भागी जान बचाकर, भारत से मदद मांग रहा ये देश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story