×

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी, रूस ने किया ये अहम ऐलान

रूस की तरफ से कहा गया है कि अंतरिम परीक्षण परिणामों के मुताबिक, स्पुतनिक-वी वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाने में 92 प्रतिशत कारगर है।

Newstrack
Published on: 11 Nov 2020 6:55 PM GMT
कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी, रूस ने किया ये अहम ऐलान
X
रूस की तरफ से कहा गया है कि अंतरिम परीक्षण परिणामों के मुताबिक, स्पुतनिक-वी वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाने में 92 प्रतिशत कारगर है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचाकर रख दी है। दुनिया के ज्यादातर देश कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। दुनिया के कई देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार है। रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाने का सबसे पहले ऐलान था। अब रूस ने अपनी पहली वैक्सीन स्पुतनिक-वी को लेकर बड़ा दावा किया है।

रूस की तरफ से कहा गया है कि अंतरिम परीक्षण परिणामों के मुताबिक, स्पुतनिक-वी वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाने में 92 प्रतिशत कारगर है। इससे पहले जर्मनी के साथ मिलकर वैक्सीन विकसित करने वाली अमेरिकी कंपनी फाइजर ने अपनी वैक्सीन को 90 प्रतिशत कारगर बताया था।

इससे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि कोरोना के खिलाफ रूस के दो टीके ''प्रभावी'' और ''सुरक्षित'' हैं तथा तीसरा टीका भी आने वाला है। पुतिन ने कहा कि टीका संबंधी मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ें...इस फिल्म में तीन कहानियां, 5 भाषाओं में होगी रिलीज, सोनू सूद ने ट्रेलर किया लॉन्च

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन को पुतिन ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि हमारे पास रूस में दो पंजीकृत टीके हैं और परीक्षण पहले ही पुष्टि कर चुके हैं कि टीके सुरक्षित हैं तथा इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं है और ये प्रभावी हैं। तीसरा टीका भी आने वाला है।

Coronavirus Vaccine

ऐसा पहला देश है रूस

रूस ने दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी थी। रूस की यह वैक्सीन जनवरी 2021 से आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। रूस के गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त रूप से 'स्पूतनिक-5' के नाम से कोरोना वैक्सीन को विकसित की है। वैक्सीन कोरोना संक्रमितों के इलाज में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले दी गई। इस वैक्सीन का उत्पादन संयुक्त रूप से रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) कर रही है। गौरतलब है कि भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik-V का बड़े पैमाने पर स्टडी और ट्रायल हो रहा है।

ये भी पढ़ें...सऊदी अरब में बड़ा हमला! जान बचाने के लिए मची भगदड़, फ्रांस ने दिया ये बयान

भारत का बयान

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 का टीका उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की सभी घरेलू और विदेशी टीका निर्माताओं के साथ बातचीत हो रही है।

ये भी पढ़ें...इस दिग्गज खिलाड़ी ने विराट पर कही ऐसी बात, कहा- रोहित शर्मा को बनाओ कप्तान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story