अभी-अभी भूकंप से थर्रायी धरती: जोरदार झटकों से कांपे लोग, डरकर घर से भागे

तजाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह भूकंप के झटके मंगलवार सुबह सात बजे लोगों ने महसूस किया। भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 रही।

Published by Dharmendra kumar Published: June 16, 2020 | 8:57 am

नई दिल्ली: तजाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह भूकंप के झटके मंगलवार सुबह सात बजे लोगों ने महसूस किया। भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 रही। भूकंप का केंद्र राजधानी दुशान्बे से 341 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में रहा। भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकलकर भाग आए।

तजाकिस्तान में भूकंप का असर जम्मू-कश्मीर में फिर देखने को मिला, क्योंकि यहां भी सुबह 7 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भी लोग घरों से निकलर बाहर भाग आए। बीते दिनों जम्मू-कश्मीर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। इससे पहले जम्मू-कश्मीर में सोमवार सुबह 4 बजकर 36 मिनट पर और देर रात भी भूकंप का झटके महसूस किए गए थे। देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8, तो वहीं सुबह 3.2 दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें…हत्या का खुलासा: मुझे जिंदा देखना चाहते हो तो दादी को मार दो, प्रेमी से बोली नातिन…

इससे पहले जम्मू कश्मीर में 9 जून को सुबह भूकंप आया था, जो रिक्टर स्केल पर 3.9 दर्ज किया गया था। भूकंप का केंद्र श्रीनगर से 14 किलोमीटर नॉर्थ और गांदरबेल से साउथ-ईस्ट पर 7 किलोमीटर दूर था।

यह भी पढ़ें…अभी-अभी कांपी धरती: सो रहे लोग डरकर घरों से बाहर भागे

सोमवार सुबह जम्मू-कश्मीर में जब भूकंप आया था तो लोग नींद में थे और डर गए। भूकंप के झटकों ने लोगों को हिला कर रख दिया। हालांकि किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। प्रदेश में हमेशा आतंकी हमले का खतरा बना रहता है, ऐसे में भूकंप के झटके के बाद नींद में सो रहे लोग डर गए।

यह भी पढ़ें…UP में चली तबादला एक्सप्रेस, 14 IPS अधिकारियों का ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्ट

11 बार भूकंप के झटके

बता दें कि बीते 2-3 महीनों से देश के अलग-अलग इलाकों में भूकंप आ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर की बात 45 दिनों में यहां 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। दिल्ली-एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में भूकंप आया है जिससे स्थानीय लोगों के मन में डर बना रहता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App