×

झटकों से कांप उठी धरती: सड़कों पर बिताई लोगों ने रात, भूकंप से बड़ा खतरा

अर्जेंटीना में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। यहां के सान जुआन प्रांत में सोमवार की देर रात 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। तेज झटकों से सहम गए लोग आधी रात को अपने घरों से बाहर भागने लगे।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jan 2021 6:10 AM GMT
झटकों से कांप उठी धरती: सड़कों पर बिताई लोगों ने रात, भूकंप से बड़ा खतरा
X

नई दिल्ली: दक्षिण अमेरिका के देश अर्जेंटीना में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। यहां के सान जुआन प्रांत में सोमवार की देर रात 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। तेज झटकों से सहम गए लोग आधी रात को अपने घरों से बाहर भागने लगे। भूकंप के बारे में जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने जानकारी दी। ऐसे में अमेरिकी सुनामी वार्निंग सिस्टम ने कहा है कि भूकंप के चलते सुनामी से जुड़ी कोई चेतावनी फिलहाल तो जारी नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें... भयानक भूकंप के झटके: सुबह-सुबह हिलने लगी धरती, डर के मारे कांप उठे सभी

भूकंप के जोरदार झटके महसूस

अर्जेंटीना में भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से लोगों में खौफ अभी भी बना हुआ है। बीती रात लोगों ने सड़कों पर गुजरी। भूकंप के झटके इतने तेज थे, जिनसे धरती में जोरदार कपकपाहट थी। हालाकिं खबर लिखे जाने तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं आई है।

बता दें, उत्तर पश्चिम अर्जेंटीना चिली से लगा हुआ है, इसलिए यहां भी भूकंप से झटके महसूस किए गए हैं। ऐसे में अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग ने बताया है कि भूकंप का केंद्र पोर्सिटो से 27.6 किमी दूर दक्षिण पश्चिम में था। ये भूकंप 14 किलोमीटर की गहराई पर आया था।

EARTHQUAKE फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...अभी-अभी कांपी दिल्ली: भूकंप के भयानक कहर ने दी दस्तक, लोगों की उड़ी नींद

भूकंप में कम से कम 81 लोगों की मौत

बीते दिनों इससे पहले इंडोनेशिया में बहुत ही भीषण भूकंप आया था। जिसमें करीब 100 से ज्यादा इमारते गिर गई थी। पूरे देश में अफरा-तफरी मच गई थी। इस भूकंप की तीव्रता 6.2 बताई गई थी। झटके इतने भयावह थे कि कई घरों और इमारतों को तबाह कर दिया। फिलहाल बचाव अभियान को तेजी से चलाया गया था। फिर भी इस भूकंप में कम से कम 81 लोगों की मौत हो गई थी।

वहीं राष्ट्रीय आपदा मोचन एजेंसी के प्रवक्ता रादित्य जति का ऐसा कहना है कि भूंकप से सबसे अधिक ममूजू शहर और सुलावेसी द्वीप पर माजेने प्रभावित हुए हैं। जबकि घायल हुए करीब 800 लोगों में से आधे लोगों का इस समय अस्पताल में इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.5 की तीव्रता

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story