×

इस देश में अचानक 3 महीने का लॉकडाउन, फंसे भारतीय छात्र, सरकार से मांगी मदद

कोरोना वायरस(कोविड-19) की वजह से दुनियाभर में खौफ का माहौल है। इस खतरनाक वायरस से अब तक दुनियाभर में 7000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, तो डेढ़ लाख से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 18 March 2020 10:42 AM GMT
इस देश में अचानक 3 महीने का लॉकडाउन, फंसे भारतीय छात्र, सरकार से मांगी मदद
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस(कोविड-19) की वजह से दुनियाभर में खौफ का माहौल है। इस खतरनाक वायरस से अब तक दुनियाभर में 7000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, तो डेढ़ लाख से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। इस बीच फिलीपींस में सैकड़ों भारतीय छात्रों के मनीला एयरपोर्ट पर फंसे होने की खबर आ रही है। फिलीपींस सरकार ने उन्हें 72 घंटों के अंदर देश छोड़ने के लिए कहा था।

फिलीपींस में पढ़ाई कर रहे छात्रों ने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए वहां पर भी कॉलेज यूनिवर्सिटी सब बंद कर दिए गए हैं। फिलीपीन में फंसे सैकड़ों भारतीय छात्र वीडियो मैसेज के माध्यम मदद मांग रहे हैं। कोरोना वायरस के कारण भारत द्वारा लगाई गई यात्रा पाबंदियों से इन छात्रों के पास स्वदेश लौटने का कोई रास्ता नहीं बचा है।

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे के खिलाफ अपने प्रयासों को तेज करने के बीच अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से यात्रियों के भारत में एंट्री पर मंगलवार को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी LOC पर हमला: पाक ने की फिर नापाक हरकत, सेना दे रही मुंहतोड़ जवाब

फिलीपींस में राष्ट्रपति रोड्रिगो ने राष्ट्रीय आपदा प्रावधानों को लागू कर दिया है। इससे पहले सरकार ने बाहर जाना चाह रहे सभी विदेशियों को 72 घंटे के अंदर फिलीपींस छोड़ने को कहा था। मिली जानकारी के मुताबिक आपात हालत की वजह से जहां पूरा मनीला शहर लॉक डाउन है, वहीं इसके कारण कई भारतीय छात्र फंस गए हैं।

इनमें से कुछ छात्रों ने इस बीत की शिकायत भी की है कि उन्हें मनीला स्थित भारतीय दूतावास से जरूरी मदद नहीं मिल पा रही हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में एक छात्र के हवाले से कहा गया है कि वह मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए वहां गया हुआ था। वह फिलीपींस में रहते हैं।

यह भी पढ़ें...योगी सरकार के तीन साल: हर एक क्षेत्र में प्रदेश को नंबर एक बनाने का काम किया- CM

सरकार कह रही है कि 72 घंटे का समय है, जो जाना चाहते हैं, चला जाए, वरना 3 महीने तक कोई भी नहीं जा पाएगा। प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिसकी टिकट हो गई थी, उनके हाथ में बोर्डिंग पास भी मिल गया था। इमिग्रेशन में उनका सारा क्लियर हो गया था। आखिरी वक्त पर फ्लाइट वालों ने मना कर दिया कि आपकी सरकार ने भारत में लेने से मना कर दिया है। आपकी फ्लाइट स्थगित कर दी गई है।

यह भी पढ़ें...हिरासत में लिए गए दिग्विजय सिंह, बागी विधायकों से न मिलने देने पर हुई गर्मागर्मी

तो वहीं मनीला स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि विदेश मंत्रालय इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर रहा है। लिहाज़ा धैर्य बनाए रखें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फिलीपींस में बीते कुछ दिनों के दौरान कोविड-19 के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है। ताजा जानकारी के मुताबिक फिलीपींस में अब तक 187 मामले दर्ज किए जा चुके हैं और बीते 24 घंटों के दौरान ही 45 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story