×

वैक्सीन पर बड़ी खबरः पहली डोज ले चुके लोगों की इम्यूनिटी बढ़ी 7 गुना, मिली राहत

कोरोना को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और उन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है, उनमें कोविड-19 से लड़ने की सात गुना ज्यादा इम्यूनिटी आ जाती है।

Newstrack
Published on: 27 March 2021 4:14 PM GMT
वैक्सीन पर बड़ी खबरः पहली डोज ले चुके लोगों की इम्यूनिटी बढ़ी 7 गुना, मिली राहत
X
वैक्सीन की पहली डोज चुके लोगों के लिए राहत, इम्यूनिटी में सात गुना की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। हर कोई इससे परेशान है। इस बीच कोरोना को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और उन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है, उनमें कोविड-19 से लड़ने की सात गुना ज्यादा इम्यूनिटी आ जाती है।

ये भी पढ़ें: प्रमोशन की सिफारिश पड़ी मंहगी, AKTU के प्रोफेसर डॉ. सतेन्द्र हुए सस्पेंड, जानें वजह

ब्रिटिश सरकार ने की फंडिंग

मतलब कि ऐसे लोगों को दोबारा कोरोना होने का खतरा बेहद कम हो जाता है। अगर होता भी है तो उसका असर ज्यादा नहीं होगा। इस बात का खुलासा ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने PITCH नाम की स्टडी में किया है। इसके लिए ब्रिटिश सरकार ने फंडिंग भी की है। ये पता लगाने के लिए कि अगर दूसरे डोज में देरी हो तो मरीज पर क्या असर पड़ेगा। दरअसल फाइजर ने चेतावनी दी थी कि उनके कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज में देरी होगी तो मरीज पर इसका क्या असर होगा, इसका क्लीनिकल ट्रायल नहीं किया गया है।

इसके बाद ब्रिटेन की सरकार ने फैसला किया कि ये पता किया जाए कि पहले डोज के बाद कितना असर होता है कोरोना संक्रमित मरीज के शरीर में। क्या वैक्सीन की पहली डोज से कोरोना से पर्याप्त सुरक्षा मिलती है, क्योंकि ज्यादातर देशों में कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज दो हफ्ते के अंतराल पर दिए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: होली में आयुर्वेदिक महत्व: इस तरह से मनाएं त्योहार को खास, अपनाएं ये तरीके

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि PITCH स्टडी बताती है कि कोरोना वैक्सीन लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचा रही है। क्योंकि प्रयोगशाला में हुई जांच के बाद पता चला कि जिन लोगों को कोरोना संक्रमण हो चुका है। उन्होंने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। तो उनके शरीर में कोरोना से लड़ने की क्षमता सात गुना ज्यादा हो जाएगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story