×

ताइवान ने चीन को दिया करारा जवाब, सीमा में घुसे विमानों को खदेड़ा

ताइवान को चीन लगातार धमकी दे रहा है। दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन ने ताइवान को चेतवानी दी है कि अगर वह एकीकरण के लिए तैयार नहीं होगा तो उस पर हमला करेगा। अब इस बीच चीन ने ताइवान क्षेत्र में एक बार फिर अपने विमान भेजे।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Jun 2020 2:56 PM GMT
ताइवान ने चीन को दिया करारा जवाब, सीमा में घुसे विमानों को खदेड़ा
X

नई दिल्ली: ताइवान को चीन लगातार धमकी दे रहा है। दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन ने ताइवान को चेतवानी दी है कि अगर वह एकीकरण के लिए तैयार नहीं होगा तो उस पर हमला करेगा। अब इस बीच चीन ने ताइवान क्षेत्र में एक बार फिर अपने विमान भेजें। इस बार भी ताइवान के विमानों ने चीनी प्लेनों को खदेड़ दिया।

चीनी विमान एक हफ्ते के अंदर ताइवान की वायुसीमा में तीन बार घुसपैठ कर चुके हैं, लेकिन हर वह उन्हें भागना पड़ा है। चीन सालों से चीन पर अपना दबादबा जमाता रहा है और अपना हिस्सा मानता है। हालांकि ताइवान में लोकतंत्र है और वहां चुनी हुई सरकार है। चीन के विरोध के कारण ही कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में ताइवान को जगह नहीं मिल पाई है।

यह भी पढ़ें...भारत-चीन तनाव: सामने आई ये बड़ी वजह, जानें अब तक पूरा मामला

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सेना के विमानों ने मंगलवार को भी और उनका जे-10 विमान ताइवान की वायुसीमा में घुसपैठ की थी। ताइवान ने भी चीनी सेना के विमान को दौड़ाकर भगा दिया। इससे पहले एसयू-30 फाइटर्स प्लेन ताइवान की सीमा में घुसे थे तो उन्हें चेतावनी दी थी। ये चीन के एडवांस्ड टेक्नोलॉजी वाले लड़ाकू विमान हैं। इसके बाद फिर शुक्रवार को भी चीन के वाई-8, प्रोपेलर एयरक्राफ्ट बेस्ड टोही विमान ताइवान की सीमा में घुसपैठ की थी जिसे ताइवान ने चेतावनी देकर खदेड़ा था।

यह भी पढ़ें...पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्था, PM मोदी ने CM से चर्चा के दौरान कहीं ये बड़ी बातें

चीन की धमकी पर ताइवान का जवाब

अभी हाल ही में चीन के विरोध की वजह से डब्ल्यूएचओ ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य सभा की बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया। ताइवान के साथ अमेरिका ने भी डब्ल्यूएचओ पर यह आरोप लगाया था। ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने चीन की धमकी पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि एक देश दो सिस्टम नहीं चलेगा। उन्होंने चीन को चेतवानी देते हुए कहा कि लोकतांत्रिक ताइवान चीन के नियम-क़ायदे कभी स्वीकार नहीं करेगा और चीन को इस सच्चाई के साथ शांति से जीने का तरीका खोजना होगा।

यह भी पढ़ें...कारोबारी ने दी मौत की सुपारी: हत्यारो से बोला- अभी करो मेरा कत्ल

गौरतलब है कि चीन ने पिछले महीने चेतावनी थी अगर ताइवान एकीकरण के लिए तैयार नहीं होता है तो उस पर हमला करेंगे। चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के सदस्य और जॉइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख ली झुओचेंग का कहना है कि ताइवान को आजाद होने से रोकने का अगर कोई और रास्ता नहीं बचेगा तो चीन उस पर हमला करेगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story