×

Taste Atlas, Travel Guide: स्थानीय खाने को आजमाने के लिए दो महानगरों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों में किया नामित

Taste Atlas, Travel Guide: टेस्ट ऐट्लस ऑनलाइन ट्रैवल गाइड द्वारा मुंबई और दिल्ली को वहाँ के स्थानीय खाने के अनुसार टॉप 16 और 34 स्थान पर चयनित किया गया।

Vertika Sonakia
Published on: 14 May 2023 4:55 PM GMT
Taste Atlas, Travel Guide: स्थानीय खाने को आजमाने के लिए दो महानगरों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों में किया नामित
X
मुंबई, दिल्ली टॉप लोकल फ़ूड (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Taste Atlas, Travel Guide: स्ट्रीट फूड किसी भी जगह का असली स्वाद और सच्चाई होता है। जब भी किसी नई जगह की यात्रा करते हैं, तो भोजन सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है, और हम सभी उस जगह के स्थानीय भोजन के लिए जाते हैं। स्थानीय व्यंजन एक विशिष्ट क्षेत्र में पीढ़ियों से विकसित हुए अद्वितीय स्वाद, सामग्री, खाना पकाने की तकनीक और परंपराओं को दर्शाते हैं।

टेस्ट ऐट्लस ऑनलाइन ट्रैवल गाइड ने जारी करी स्थानीय भोजन आधारित 100 सर्वश्रेष्ठ शहर

टेस्ट एटलस, पारंपरिक भोजन के लिए एक अनुभवात्मक यात्रा ऑनलाइन गाइड, ने अपने डेटाबेस के माध्यम से छानबीन की और स्थानीय भोजन की कोशिश करने के लिए दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची लाने के लिए गूगल पर रेस्तरां रेटिंग के साथ निष्कर्षों को जोड़ा।

रेस्तरां और गूगल की रेटिंग के अनुसार हुआ चयन

हमने जो किया वह निम्नलिखित था: “हमने किसी विशेष शहर में परोसे जाने वाले सर्वश्रेष्ठ स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजनों की रेटिंग का औसत जोड़ा, उस शहर में परोसे जाने वाले राष्ट्रीय व्यंजनों की औसत रेटिंग और सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक रेस्तरां की औसत गूगल रेटिंग उस शहर में, "यह नोट किया।

फ़्लोरेन्स, इटली की स्थानीय भोजन में सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला

इटली के फ्लोरेंस को स्थानीय भोजन आजमाने के लिए दुनिया का सबसे अच्छा शहर घोषित किया गया। "स्थानीय भोजन दृश्य पुरानी दुनिया के आकर्षण और आधुनिक सोच, भोजन का संगम है जिसमें फार्म-टू-टेबल डाइनिंग और अंतरंग परिवार द्वारा संचालित भोजन की एक सरणी पर विशेष जोर दिया गया है। पारंपरिक फ्लोरेंटाइन व्यंजन इसकी सादगी की विशेषता है और उच्च गुणवत्ता वाले स्थानीय भोजन पर केंद्रित है। स्वाद एटलस कहते है कि “स्थानीय लोग अपने बिस्टेका अल्ला फियोरेंटिया, राइबोलिटा, लैम्प्रेडोट्टो और ट्रिपा अल्ला फियोरेंटिया और पैपर्डेल अल सिंघियाल से प्यार करते हैं।”

रोम को प्राप्त हुआ दूसरा स्थान

फ्लोरेंस के बाद रोम आया जहां स्थानीय भोजन दृश्य "समकालीन और आविष्कारशील भोजनालयों की बढ़ती संख्या के साथ पारंपरिक भोजन की प्रामाणिकता" को जोड़ती है। तीसरे स्थान पर पेरू की राजधानी लीमा है, जहां स्थानीय भोजन दृश्य "अंतर्राष्ट्रीय पाक तकनीकों के साथ पारंपरिक पेरू सामग्री के अपने अभिनव संलयन के लिए प्रसिद्ध है, जिससे लीमा एक गैस्ट्रोनॉमिक हॉटस्पॉट बन गया है।"

दिल्ली का समृद्ध स्वाद

दिलचस्प बात यह है कि दो भारतीय शहरों, दिल्ली और मुंबई ने क्रमशः 16वें और 34वें स्थान पर कब्जा जमाया। टेस्ट एटलस ने नई दिल्ली के स्थानीय भोजन को ‘पारंपरिक भारतीय व्यंजनों, स्ट्रीट फूड विक्रेताओं और अंतरराष्ट्रीय भोजन विकल्पों की बढ़ती संख्या के एक शानदार कॉम्बिनेशन के रूप में वर्णित किया। यह अपने सुगंधित मसालों, समृद्ध स्वाद और विविध पाक प्रभावों की विशेषता है। दिल्ली में कुछ व्यंजनों को जरूर ट्राई करना चाहिए, जिनमें छोले भटूरे, बटर चिकन, आलू टिक्की, निहारी और पकौड़ा शामिल हैं।

मुंबई के मसालों का जायका

दूसरी ओर, मुंबई स्थानीय सामग्री और समृद्ध मसालों के उदार उपयोग के लिए जाना जाता है। स्वाद एटलस में वड़ा पाव, पाव भाजी, भेल पुरी, बॉम्बे सैंडविच और रागड़ा पैटिस की सिफारिश की गई है क्योंकि मुंबई में कुछ व्यंजनों को जरूर ट्राई करना चाहिए।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story