×

थाईलैंड में सैन्य तख्तापलट के बाद से पहली बार मतदान

सेना द्वारा 2014 के तख्तापलट में जनता द्वारा चुनी सरकार को अपदस्थ किए जाने के बाद से थाइलैंड में पहली बार हो रहे चुनाव के लिए मतदाताओं ने रविवार को मतदान किया।

Dharmendra kumar
Published on: 24 March 2019 9:05 AM GMT
थाईलैंड में सैन्य तख्तापलट के बाद से पहली बार मतदान
X

बैंकॉक: सेना द्वारा 2014 के तख्तापलट में जनता द्वारा चुनी सरकार को अपदस्थ किए जाने के बाद से थाइलैंड में पहली बार हो रहे चुनाव के लिए मतदाताओं ने रविवार को मतदान किया। तख्तापलट का नेतृत्व करने वाले सैन्य प्रमुख और थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान ओचा को उम्मीद है कि सत्ता पर उनकी पकड़ बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव : बिहार में विरासत संभालने उतरेंगे पत्नी, बेटा और बिटिया

इस चुनाव में पांच करोड़ 10 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सैन्य शासन का विरोध कर रहे राजनीतिक दलों के नेताओं ने लोगों से अपील की है कि वे मतदान करके प्रयुथ की योजनाओं को नाकाम करें। देश में सैन्य तख्तापलट के कारण यह आम चुनाव 8 साल बाद हो रहे हैं। 8 साल बाद इस एशियाई देश के नागरिकों को मताधिकार के जरिए सत्ता परिवर्तन का मौका मिला है।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना के खिलाफ 56 पार्टियों का महागठबंधन

प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा और सेना प्रमुख जिन्होंने तख्तापलट का नेतृत्व किया था। तख्तापलट के जरिए देश के पीएम बने प्रयुत एक नई राजनीतिक प्रणाली के साथ सत्ता पर अपनी पकड़ का विस्तार करने की उम्मीद कर रहे हैं। सैन्य शासन का विरोध करने वाले राजनीतिक दलों के नेताओं ने प्रथुथ की योजनाओं को पटरी से उतारने का एकमात्र तरीका बताया है। रूढ़िवादी ताकतों के बीच लगभग दो दशक के संघर्ष के बाद ये आम चुनाव थाइलैंड की राजनीति में एक नया अध्याय है।

यह भी पढ़ें...ये है सपना चौधरी की लक्जरियस लाइफस्टाइल, बॉडीगार्ड पर खर्च करती हैं लाखों रूपये

भाषा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story