खतरे में सूरज: खत्म हो रही रोशनी, चीन ने तैयार कर लिया आर्टिफिशिल

दुनिया पर वैसे ही खतरा कम नहीं हो रहा और एक न एक कोई नया संकट पहले ही खड़ा हो जा रहा है। ऐसे में वैज्ञानिकों का कहना है कि सूरज की रोशनी धीरे-धीरे कम होती जा रही है।

नई दिल्ली: दुनिया पर वैसे ही खतरा कम नहीं हो रहा और एक न एक कोई नया संकट पहले ही खड़ा हो जा रहा है। ऐसे में वैज्ञानिकों का कहना है कि सूरज की रोशनी धीरे-धीरे कम होती जा रही है। इस बात को नासा की रिसर्च भी यही बताती है कि आकाशगंगा के दूसरे तारों की तुलना में हमारा सूरज जल्दी ही कमजोर हो रहा है। इससे धरती पर हिमयुग जैसी आशंकाएं भी जताई जा रही हैं। हालांकि चीन अब नकली सूरज पर तेजी से काम कर रहा है और उसका दावा है कि ये असली सूरज से करीब 13 गुना तक ज्यादा रोशनी और गर्मी देगा।

ये भी पढ़ें…. मौसम विभाग का अलर्ट, यूपी समेत इन राज्यों के लिए खतरा

असली सूरज से 13 गुना ज्यादा ऊर्जा

सूरज की परेशानी के चलते चीन के वैज्ञानिकों ने कृत्रिम सूरज तैयार करने में सफलता हासिल कर ली है। ये एक ऐसा परमाणु फ्यूजन है, जो असली सूरज से 13 गुना ज्यादा ऊर्जा देगा। बीते कई सालों से चल रहा ये शोध हाल ही में पूरा हुआ है।

चीन के नकली सूरज के इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक वैज्ञानिक Duan Xuru ने एक इंटरव्यू में कहा कि इसी साल इसे अमल में लाया जा सकता है। ये खबर साइंसअलर्ट नाम की एक मैगजीन में छपी है।

ये भी पढ़ें….चर्च में गंदी हरकत: पादरी की सामने आई काली करतूत, वायरल हुई तस्वीरे

ये प्रोजेक्ट साल 2006 से चल रहा

ऐसे में चीन ही नहीं, बल्कि दुनिया के सारे देश सूरज बनाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन गर्म प्लाज्मा को एक जगह रखना और उसे फ्यूजन तक उसी हालत में रखना सबसे बड़ी दिक्कते आ रही थी।

बता दें कि चीन के इस नकली सूरज का ये प्रोजेक्ट साल 2006 से चल रहा है। नकली सूरज को HL-2M नाम दिया गया है, जिसे चाइना नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन और साउथवेस्टर्न इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स के वैज्ञानिकों ने साथ मिलकर बनाया है।

आपको बता दें कि कृत्रिम सूरज बनाने की ये कोशिश काफी सालों से चली आ रही थी, ताकि प्रतिकूल मौसम में भी सोलर एनर्जी बनाई जा सके और उसका इस्तेमाल हो सके।

ये भी पढ़ें….कर्मचारियों को तगड़ा झटका: अब योगी सरकार ने इस पर लगा दी है रोक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App