×

सावधान! ये हैं कोरोना के नए लक्षण, कहीं आप भी तो नहीं 'कोविड टोज' का शिकार

यूरोप-अमेरिका में कोरोना के नए लक्षण सामने आए हैं। लक्षणों में मरीज के पैरों और उंगलियों में सूजन आ जाती है और और त्वचा का रंग कुछ बदलने सा लगता है।

Aradhya Tripathi
Published on: 25 April 2020 4:42 PM GMT
सावधान! ये हैं कोरोना के नए लक्षण, कहीं आप भी तो नहीं कोविड टोज का शिकार
X

पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। दुनिया के लगभग सारे देश इस जानलेवा वायरस का शिकार हो चुके हैं। इस वायरस के प्रमुख लक्षण बुखार आना, गले दर्द, खांसी बताए जाते हैं। लेकिन अब यूरोप और अमेरिका में कोरोना के नए लक्षण सामने आने से हडकंप मच गया है। कोरोना के यह नए लक्षण खासतौर पर बच्चों और युवाओं में देखे जा रहे हैं। इन लक्षणों में मरीज के पैरों और उंगलियों में सूजन आ जाती है और और त्वचा का रंग कुछ बदलने सा लगता है। फिलहाल ये नए लक्षण अब एक नई मुसीबत की तरह सामने आए हैं।

अमेरिका के बोस्टन में लोगों में पाए गए 'कोविड टोज'

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट: WHO ने दी चेतावनी, कहा- दोबारा हमला कर सकता है वायरस

इन लक्षणों के जैसे सूजन कुछ लोगों के पैरों और हाथों में ज्यादा ठण्ड में पड़ जाती है। या उन लोगों में ये लक्षण पाए जाना आम बात है जो बहुत ज्यादा ठंडे शहरों में रहते हैं। इन लक्षणों में पैर की के अंगूठे की रक्त धमनियों में सूजन आ जाती है और उनमें ऐंठन होने लगती है। शुरुआअत में इटली के ठंडे इलाकों में इस तरह के लक्षण सबसे ज्यादा पाए गए थे जिसके बाद वहाँ के त्वचा रोग विशेषज्ञों ने इस लक्षण का नाम 'कोविड टोज' रख दिया था। लेकिन अब ये ही लक्षण अमेरिका बोस्टन शहर में भी देखे जा रहे हैं। बोस्टन कोरोना वायरस महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में से एक है।

कुछ डॉक्टर्स का दावा ये भी है कोरोना के लक्षण

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी से जुड़े डॉक्टर्स अब जिन बच्चों में कोविड टोज के लक्षण लक्षण पाए जा रहें हैं उन्हें भी कोरोना वायरस का टेस्ट कराने की सलाह दे रहे हैं। जबकि इटली में जिन बच्चों में कोविड टोज के लक्षण पाए गए थे उनमें कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण नहीं दिखे थे। इससे पहले स्पेन के डॉक्टरों ने भी ये दावा किया था कि पैरों में होने वाले घावों को भी कोरोना वायरस का एक लक्षण माना जा सकता है।

ये भी पढ़ें- भाजपा सांसदों का ममता सरकार पर बड़ा हमला, राज्य में दादागिरी करने का आरोप

कोरोना वायरस दिन पर दिन और खतरनाक होता चला जा रहा है। अब इस वायरस का आलम ये है कि अब इसके मरीज बिना किसी लक्षण के भी पाए जा रहे हैं। दुनिया भर में स्वास्थ्य एजेंसियों के लिए असली चुनौती उन मरीजों की पहचान करना है जिनमें Covid-19 के लक्षण नहीं दिखते हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story