×

अमेरिका के इस शहर में कोरोना का कहर, कम पड़ रहे हैं मेडिकल उपकरण

दुनिया में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 12 लाख 16 हजार से अधिक हो गई है. लेकिन इनमें से 3 लाख से अधिक संक्रमित लोग सिर्फ अमेरिका में हैं। अमेरिका में 8 हजार से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है।  वहीं न्यूयॉर्क राज्य सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

suman
Published on: 5 April 2020 4:17 PM GMT
अमेरिका के इस शहर में कोरोना का कहर, कम पड़ रहे हैं मेडिकल उपकरण
X

नई दिल्ली : दुनिया में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 12 लाख 16 हजार से अधिक हो गई है, लेकिन इनमें से 3 लाख से अधिक संक्रमित लोग सिर्फ अमेरिका में हैं। अमेरिका में 8 हजार से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं न्यूयॉर्क राज्य सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

सिर्फ न्यूयॉर्क में 3500 से अधिक लोगों की मौतें हुई हैं रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क में हालात इतने खराब हैं कि हॉस्पिटल में मरीजों के लिए जगह कम पड़ गई है। वहीं, शव रखने के लिए फ्रीजर वाले ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बीच न्यूयॉर्क में मेडिकल उपकरणों की भी कमी हो गई है।

यह पढ़ें...पीएम मोदी की मीटिंग के लिए नहीं मिला न्योता, ओवैसी ने कह दी इतनी बड़ी बात

15 गुना अधिक दाम पर मेडिकल उपकरणों को खरीदने की नौबत आ गई है। न्यूयॉर्क में नर्सों ने मास्क और अन्य मेडिकल सामान नहीं होने के लिए विरोध भी दर्ज कराया है। न्यूयॉर्क के सरकारी अधिकारियों ने खुद कहा है कि 15 गुना महंगे सामान खरीदने पड़ रहे हैं। इंफ्यूजन पंप के दाम दोगुने हो गए हैं।

वहीं 30 हजार से 80 हजार डॉलर में मिलने वाली एक्सरे मशीनों के लिए ढाई लाख डॉलर देने पड़ रहे हैं। करीब 38 रुपये में मिलने वाला मास्क न्यूयॉर्क में 573 रुपये में खरीदना पड़ रहा है। मेडिकल उपकरणों की सप्लाई करने वाली कई कंपनियां ऊंचे दाम मिलने के लिए नीलामी तक कर रही हैं। मेडिकल उपकरणों के अलावा न्यूयॉर्क डॉक्टर और अन्य मेडिकल स्टाफ की कमी से भी जूझ रहा है। कई हॉस्पिटल में आईसीयू में काम करने वाले काफी स्टाफ खुद बीमार पड़ गए हैं।

यह पढ़ें...लॉकडाउन: एक जगह एकत्र होने पर किया मना, तो भीड़ ने पुलिस पर बरसाए पत्थर

न्यूयॉर्क के खराब हालात का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अमेरिका के कुल संक्रमित 3 लाख 11 हजार लोगों में से एक लाख 14 हजार सिर्फ न्यूयॉर्क के हैं। कई जानकारों ने डर जताया है कि आने वाले दिनों में अमेरिका के अन्य राज्यों में भी हालात बिगड़ सकते हैं।

suman

suman

Next Story