×

इस देश ने किया बड़ा ऐलान: विदेशी मुस्लिम इमामों के यहां आने पर लगा दी रोक

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देश में अलगाववाद और कट्टरपंथ को रोकने के मकसद से मंगलवार को ऐलान किया कि वह अन्य देशों से फ्रांस आने वाले इमामों और इस्लामी शिक्षकों पर रोक लगाएगें । मैक्रों ने कहा कि वह धीरे-धीरे उस अभ्यास पर रोक लगा दें

suman
Published on: 21 Feb 2020 6:28 AM GMT
इस देश ने किया बड़ा ऐलान: विदेशी मुस्लिम इमामों के यहां आने पर लगा दी रोक
X

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देश में अलगाववाद और कट्टरपंथ को रोकने के मकसद से मंगलवार को ऐलान किया कि वह अन्य देशों से फ्रांस आने वाले इमामों और इस्लामी शिक्षकों पर रोक लगाएगें । मैक्रों ने कहा कि वह धीरे-धीरे उस अभ्यास पर रोक लगा देंगे जिसके तहत अल्जीरिया, मोरक्को और तुर्की सहित अन्य देशों से इमाम फ्रांस की मस्जिदों में उपदेश देने के लिए आते हैं। मैक्रों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “कांसुलर इस्लाम प्रणाली का यह अंत विदेशी प्रभाव को रोकने और यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है कि हर कोई देश के कानूनों का सम्मान करें।”

यह पढ़ें...शाहीनबाग़ को तोड़ने का प्लान: प्रदर्शनकारियों की एकता पर प्रहार, खुलकर रहेगा रास्ता

मैक्रों ने कहा कि उनके प्रशासन ने फ्रांस में इस्लाम का प्रतिनिधित्व करने वाले निकाय फ्रेंच मुस्लिम काउंसिल (CFCM) से फ्रांस में ही इमामों को तैयार करने पर ध्यान देने के लिए कहा है।राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बताया कि इस कदम से फ्रांस में आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगेगी। फ्रांस में ज्यादातर इमाम अल्जीरिया, मोरक्को और तुर्की से आते हैं। वे यहां आकर मदरसों में पढ़ाते हैं। हमने फ्रेंच मुस्लिम काउंसिल (CFCM) से कहा है कि वे इस बात पर नजर रखें कि 2020 के बाद कोई विदेशी मुस्लिम इमाम फ्रांस में न आए।

इसी के साथ ही राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के प्रशासन ने CFCM से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है कि इमाम फ्रेंच भाषा ही बोलें और कट्टरपंथी इस्लामी विचारों का प्रचार-प्रसार न करें। मैक्रों के मुताबिक, हर साल 300 इमाम फ्रांस भेजे जाते हैं। उन्होंने कहा कि जो 2020 में आए हैं, वो आखिरी हैं, उनके आगे अब कोई नहीं आएगा। मालूम हो कि यूरोप की सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी फ्रांस में ही रहती है। इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि ये जरूरी नहीं है कि सभी आतंकी मुस्लिम ही हों ।लेकिन ज्यादातर मामलों में इस्लामिक आतंकवाद ही सामने आता है।इसलिए हमने ऐसा कदम उठाया है।

यह पढ़ें...लगाये थे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे: अब हुआ ये हाल, पिता ने भी छोड़ा साथ

मेरी सभी धर्मों के लोगों से अपील है कि फ्रांस की रक्षा करें। इस देश के कानून का पालन करें राष्ट्रपति ने कहा कि फ्रांस की संस्कृति और परंपराओं को सीखने की कोशिश करें। इससे उनका ज्ञान और अनुभव बढ़ेगा। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बताया कि इस साल सितंबर के बाद फ्रांस में विदेशी मुस्लिम इमामों पर देश में आने पर रोक लग जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story