×

जल्द ख़तम होगा कोविड-19, नोबेल विजेता ने की भविष्यवाणी

पूरे विश्व में फैले कोरोना की महामारी से दहशत का माहौल है। इस खतरनाक वायरस से निपटने के लिए दुनिया की करीब एक तिहाई आबादी अपने घरों में कैद हो गई है।

Aradhya Tripathi
Published on: 26 March 2020 10:12 AM GMT
जल्द ख़तम होगा कोविड-19, नोबेल विजेता ने की भविष्यवाणी
X

पूरे विश्व में फैले कोरोना की महामारी से दहशत का माहौल है। इस खतरनाक वायरस से निपटने के लिए दुनिया की करीब एक तिहाई आबादी अपने घरों में कैद हो गई है। इस बीच कोरोना वायरस को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट की एक भविष्यवाणी लोगों को कुछ राहत दे सकती है।

जल्द ख़तम होगा कोविड-19

ये भी पढ़ें- WHO: सिर्फ लॉकडाउन से नहीं चलेगा काम, इससे आगे बढ़कर भी उठाने होंगे कदम

अभी तक इस बीमारी का कोई भी इलाज नहीं मिल पाया है। लेकिन अब स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने एक भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग ने दुनिया को एक बूस्टर शॉट दिया है जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए जरूरी है। इसलिए कोविड-19 का कहर जल्द ही खत्म हो जाएगा।

चीन को लेकर भी कर चुके हैं भविष्यवाणी

ये भी पढ़ें- यहां लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में 17 लोग गिरफ्तार

रसायन विज्ञान में 2013 का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले लेविट ने इससे पहले चीन में महामारी के बारे में भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा था कि चीन में यह महामारी विनाशकारी प्रकोप लेकर आएगी। माइकल ने कई अन्य विशेषज्ञों से पहले ही इसकी भविष्यवाणी की थी। माइकल लेविट वही हैं, जिन्होंने भविष्यावाणी की थी कि चीन में सवा तीन हजार लोग मरेंगे।

17 हजार लोगों की हो चुकी है मौत

माइकल लेविट ने 'द लॉस एंजिल्स टाइम्स' को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि हमें कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए जो करना चाहिए, वो हम कर रहे हैं। हम सब ठीक होने जा रहे हैं। लेविट ने आगे बताया कि परिस्थिति उतनी भयावह नहीं है, जितना कि चेताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- कोरोना पर सोनिया का बड़ा बयान, पीएम मोदी को दी ये राय

उन्होंने कहा कि भले ही कोरोना के बढ़ते मामलों की संख्या परेशान करने वाली है, मगर धीमी वृद्धि के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। कोरोना वायरस से दुनियाभर में इस वायरस से अब तक साढ़े चार लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story