×

चीन अब चोरी पर उतराः बच्चों का डेटा चुरा रहा था, TikTok पर एक करोड़ की पेनाल्टी

भारत चीन विवाद बढ़ने और 59 चाइनीज एप बैन के होने से सबसे ज्यादा शॉर्ट विडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म TikTok को नुकसान हो रहा है। हालांक भारत में...

Newstrack
Published on: 16 July 2020 6:05 AM GMT
चीन अब चोरी पर उतराः बच्चों का डेटा चुरा रहा था, TikTok पर एक करोड़ की पेनाल्टी
X

नई दिल्ली: भारत चीन विवाद बढ़ने और 59 चाइनीज एप बैन के होने से सबसे ज्यादा शॉर्ट विडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म TikTok को नुकसान हो रहा है। हालांक भारत में इसे बैन यूजर्स के डेटा की सेफ्टी और राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर किया गया। इसी बीच एक बार फिर इस चाइनीज प्लैटफॉर्म के लिए एक और बुरी खबर आयी है।

ये भी पढ़ें: बुरे फंसे सैफ अली खान: इस मामले में पूरे परिवार को नोटिस, कोर्ट में होगी पेशी

दरअसल इसके खिलाफ कार्रवाई की गई है साथ ही साउथ कोरिया में ऐप पर बड़ा जुर्माना लगा है। आरोप लगाया गया है कि टिकटॉक ने बच्चों से जुड़े डेटा का गलत इस्तेमाल किया। बता दें कि ऐप पर 155,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।

ये भी पढ़ें: विकास दुबे एनकाउंटर पर शहीद सीओ की बेटी बोलीं- ‘वह इसी के लायक था’

करीब 1.1 करोड़ रुपये का फाइन

जानकारी के लिए बता दें कि 'द कोरिया कम्युनिकेशंस कमिशन' ने चाइनीज कंपनी पर 186 मिलियन वॉन यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 1.1 करोड़ रुपये का फाइन लगाया है। दरअसल केसीसी कोरिया में टेलिकम्युनिकेशंस और डेटा से जुड़े सेक्टर्स में रेग्युलेटर का काम करता है। साथ ही इसके पास यूजर्स के डेटा से जुड़ी सभी देखरेख की जिम्मेदारी है। TikTok पर इतना बड़ा जुर्माना इसलिए लगाया गया क्योंकि कंपनी यूजर्स का प्राइवेट डेटा प्रटेक्ट नहीं रख पाई थी।

ये भी पढ़ें: तबाह हुईं जिंदगियां: असम से लेकर मुंबई तक इतने बुरे हालात, बाढ़ से मचा हाहाकार

कर रहा था डेटा का गलत इस्तेमाल

बता दें कि कम उम्र के यूजर्स के डेटा को लेकर TikTok की बड़ी गलती सामने आई। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में मामले की जांच शुरू की थी, जिसमें पता चला कि TikTok बिना पैरंट्स की परमिशन के 14 साल के कम उम्र के बच्चों का डेटा चोरी और इस्तेमाल कर रहा था।

ये भी पढ़ें: हैकर्स ने ट्विटर को ऐसे बनाया निशाना, पहले इनको किया हैक, फिर कर दिया कांड

Newstrack

Newstrack

Next Story