×

TikTok पर बड़ी खबर: अमेरिका ने लिया ये बड़ा फैसला, अब होने जा रहा ऐसा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के खिलाफ टिक टॉक की स्वामित्व वाली चीनी कंपनी बाइटडांस ने अदालत में अपील की थी। इस पर सुवनाई करते हुए एक संघीय अदालत ने बैन के आदेश पर रोक लगा दी है।

Newstrack
Published on: 13 Nov 2020 7:34 AM GMT
TikTok पर बड़ी खबर: अमेरिका ने लिया ये बड़ा फैसला, अब होने जा रहा ऐसा
X
फिलहाल टिक टॉक एप पर लगाए गए बैन को स्थगित कर दिया गया है। वाणिज्य विभाग ने कहा कि शटडाउन आदेश लागू नहीं किया गया है।

नई दिल्ली: चीनी ऐप टिक टॉक दुनिया के कई देशों में संदेह के घेरे में है। भारत में टिक टॉक एप पर पहले बनै लगा दिया है। अमेरिका में इस चीनी एप पर बैन लगाने की तैयारी चल रही है, लेकिन फिलहाल इस पर बैन को टाल दिया गया है। अमेरिकी सरकार ने कहा कि टिक टॉक पर बैन लगाने में देरी होगी। सरकार ने कहा है कि चीनी कंपनी के पक्ष में दिए गए कोर्ट के फैसले का पालन करेगी।

अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के ध्यान में रखते हुए इस वीडियो ऐप पर रोक लगा दी थी, लेकिन वाणिज्य विभाग ने कहा कि 30 अक्टूबर को अदालत द्वारा जारी एक आदेश के बाद इस बैन को फिलहाल हटा दिया गया है।

वाणिज्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि फिलहाल टिक टॉक एप पर लगाए गए बैन को स्थगित कर दिया गया है। वाणिज्य विभाग ने कहा कि शटडाउन आदेश लागू नहीं किया गया है। आगे की कानूनी कार्यवाही चल रही हैं। अभी अन्य अदालती मामले भी लंबित हैं।

ये भी पढ़ें...जन्मदिन पर विशेष: शशिकला शेषाद्रि से कैसे बन गई मीनाक्षी शेषाद्रि

कोर्ट का बयान

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के खिलाफ टिक टॉक की स्वामित्व वाली चीनी कंपनी बाइटडांस ने अदालत में अपील की थी। इस पर सुवनाई करते हुए एक संघीय अदालत ने बैन के आदेश को रोक दिया। संघीय अदालत के जज ने टिप्पणी करते हुए कहा कि जब खरीदारी की बात हो रही है तो फिर आप उस ऐप पर कैसे बैन लगा सकते हैं।

TikTok

ये भी पढ़ें...धमाके में उड़ी गाय: देख दहल उठी पूरी दुनिया, मुंह में भरे ताबड़तोड़ पटाखे

100 मिलियन अमेरिकी करते हैं टिक टॉक का इस्तेमाल

अमेरिकी सरकार सुरक्षा खतरों को लेकर टिक टॉक को एक अमेरिकी बिजनेस कंपनी को बेचने की मांग कर रहा है। लेकिन अभी तक किसी भी सौदे को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। बाइटडांस ने आईटी कंपनी ओरेकल को व्यावसायिक भागीदार के लिए एक नई कंपनी बनाने का प्रस्ताव दिया है। अमेरिका में 100 मिलियन लोग टिक टॉक का इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़ें...चीन की नहीं चलेगी दादागिरी: भारत-अमेरिका साथ, रूस ने दी ये चेता बैनी

टिक टॉक पर जासूसी का आरोप

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनके सहयोगियों ने दावा किया है कि टिक टॉक की स्वामित्व वाली चीनी कंपनी बाइटडांस अमेरिकियों का डेटा चुराती है जिससे जासूसी किया जा सके। हालांकि कपंनी इन आरोपों को खारिज किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story