×

कांपा अमेरिका: गिर रही लाशें, ये आँकड़ा आपके रोंगटे खड़े कर देगा

अमेरिका में बीते गुरूवार को मरने वालो का आकंड़ा लगभग 34,000 था। मृतकों की लाशें को ठिकाने लगाने की भी जगह नहीं मिल पा रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 April 2020 7:07 AM GMT
कांपा अमेरिका: गिर रही लाशें, ये आँकड़ा आपके रोंगटे खड़े कर देगा
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया भर में त्राही-त्राही मचा के रख दी है। लेकिन इस वायरस के सबसे ज्यादा प्रभावित कोई देश हो रहा है तो वो अमेरिका है। अमेरिका में बीते गुरूवार को मरने वालो का आकंड़ा लगभग 34,000 था। मृतकों की लाशें को ठिकाने लगाने की भी जगह नहीं मिल पा रही है। अस्पतालों में मरीजों को भर्ती क्या टेस्ट भी कराने भर का अता-पता नहीं है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी से मिले आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में संक्रमण के कारण 4,491 लोगों की मौत हुई। जोकि कोरोना महामारी के कारण एक दिन में मौत का सर्वाधिक आंकड़ा है।

ये भी पढ़ें... IAS अधिकारी ने बनाया अनोखा कोबोट, ऐसे करेगा कोरोना मरीजों की सेवा

3,778 लोगों की मौत

24 घंटों में मौत के इन आंकड़ों में वे मामले शामिल हैं जिनमें मौत कोविड-19 के होने की वजह से हुई है। इन मामलों को पहले के आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया था। इस हफ्ते पहले अमेरिका के न्यूयार्क शहर ने घोषणा की थी कि मृतक संख्या में 3,778 लोगों की मौत के ऐसे मामलों को शामिल किया जाएगा, जिनमें व्यक्ति की मौत की संभावित वजह कोरोना महामारी है।

ऐसे में देखा जाए तो कोविड-19 के कारण दुनिया में सर्वाधिक लोगों की मौत अमेरिका में हुई है। अमेरिका में संक्रमण के 6,67,800 से अधिक मामले सामने आए। विनाश की कगार पर पहुंच चुके अमेरिका की स्थिति बेहद खौफनाक है।

ये भी पढ़ें...इस महिला ने कोरोना के डर से किया कुछ ऐसा, बुलानी पड़ गई पुलिस

इन देशों के तबाही भरे हाल

इस वैश्विक महामारी से विश्व में सबसे अधिक संख्या में लोगों की मौत अमेरिका में ही हुई है। इसके बाद इटली का स्थान है जहां 21,645 लोगों की मौत हुई है। लेकिन इटली की आबादी अमेरिका की जनसंख्या का महज पांचवा भाग ही है। स्पेन में 19,130 और फ्रांस में 17,167 लोगों की मौत हुई है।

यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 90 हजार से अधिक हो गई है। दुनियाभर में हुई मौतों में से 65 प्रतिशत से अधिक मौतें यूरोपीय देशों में ही हुई हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, यूरोप में कुल 90,180 लोगों की मौत हो चुकी है और 10,47,279 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें...ये हो गया तो भी डरना क्यों, बस करें ये काम भाग जाएगा डर हो जाएंगे फिट

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story