ट्रंप का दावा: US में कोरोना का सबसे बुरा दौर खत्म, अब इकोनॉमी को पटरी पर लाने की तैयारी

अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी है, लेकिन इसी बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका में कोरोना वायरस का सबसे बुरा दौर बीत चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग पर नई गाइडलाइन्स तय करने के लिए अब बेहतर स्थिति है।

Published by suman Published: April 16, 2020 | 9:00 am

वॉशिंगटन अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी है, लेकिन इसी बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका में कोरोना वायरस का सबसे बुरा दौर बीत चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग पर नई गाइडलाइन्स तय करने के लिए अब बेहतर स्थिति है।

वह गुरुवार को अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के लिए गाइडलाइंस की घोषणा करेंगे। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘यह साफ हो चुका है कि हमारी आक्रामक रणनीति काम कर रही है। लड़ाई जारी है लेकिन डेटा बताते हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर हम कोरोना के नए मामलों के लिहाज से पीक (सबसे ज्यादा नंबर) को पार कर चुके हैं।’ दरअसल, उनका दावा इस बात को लेकर था कि अब कोरोना के मामले घटते जाएंगे।

यह पढ़ें….खबरदार: चमगादड़ से ही नहीं इस जानवर से भी फैला कोरोना!

 

बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक अमेरिका में 6.3 लाख लोग पॉजिटिव हैं और बुधवार तक 28 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से मौत का दुनिया में यह किसी देश का सबसे अधिक आंकड़ा है।

व्हाइट हाउस से डेली मीडिया ब्रीफिंग में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग जारी रहेगी, मगर आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर हम कोरोना के नए मामलों के लिहाज से पीक यानी सबसे बुरे दौर को पार कर चुके हैं। हमें आशा है कि हम जंग जारी रखेंगे और अच्छी प्रगति करेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इन प्रोत्साहित करने वाले घटनाक्रमों ने हमें ऐसी मजबूत स्थिति में ला दिया है कि हम देश को फिर से खोलने के लिए गाइडलाइंस को अंतिम रूप दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुवार को सोशल डिस्टेसिंग के नए नियमों का ऐलान करेंगे।

 

यह पढ़ें….पश्चिम बंगाल में सियासत गरमाई, राज्यपाल के सुझाव पर ममता बिफरीं

 

वहीं, व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. डेबोराह ब्रिक्स ने कहा है कि बीते पांच-छह दिनों में पूरे देशभर में कोरोना वायरस के नए मामलों में गिरावट देखी गई है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत आश्वस्त करने वाला रहा है। व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. डेबोराह ब्रिक्स ने कहा है कि 9 राज्यों में एक हजार के आसपास केस हैं और करीब 30 केस प्रतिदिन के हिसाब से।