×

कश्मीर पर तुर्की हमला: भयानक जंग की तैयारियां, सेना हुई चौकन्नी

तुर्की भी पाकिस्तान की तरह ही कश्मीर को लेकर एक नई खतरनाक साजिश रच रहा है। सामने आई रिपोर्ट्स में बताया जा रहा कि तुर्की ईस्ट सीरिया के अपने लड़ाकों को कश्मीर भेजने की पूरी तैयारी कर रहा है।

Newstrack
Published on: 4 Dec 2020 7:59 AM GMT
कश्मीर पर तुर्की हमला: भयानक जंग की तैयारियां, सेना हुई चौकन्नी
X
तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दवान इस्लामिक दुनिया में सऊदी के प्रभुत्व को चुनौती देकर खुद नेतृत्व की भूमिका में आना चाहते हैं।

नई दिल्ली। कश्मीर से भारत द्वारा जब अनुच्छेद 370 हटाया गया यानी विशेष दर्जा समाप्त किया गया तो तुर्की ने पाकिस्तान का पूरा साथ दिया था। अब तुर्की भी पाकिस्तान की तरह ही कश्मीर को लेकर एक नई खतरनाक साजिश रच रहा है। सामने आई रिपोर्ट्स में बताया जा रहा कि तुर्की ईस्ट सीरिया के अपने लड़ाकों को कश्मीर भेजने की पूरी तैयारी कर रहा है। ऐसे में ग्रीस के एक पत्रकार एंड्रीस माउंटजोरिलियास ने अपनी रिपोर्ट में तुर्की की इस साजिश का खुलासा किया है।

ये भी पढ़ें... तुर्की और फ्रांस में जंग: राष्ट्रपति का छापा ऐसा कार्टून, दुनिया में मचा हड़कंप

लड़ाकों को कश्मीर में लड़ने के लिए भेजने की तैयारी शुरू

ऐसे में इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दवान इस्लामिक दुनिया में सऊदी के प्रभुत्व को चुनौती देकर खुद नेतृत्व की भूमिका में आना चाहते हैं। कश्मीर घाटी में भाड़े के लड़ाकों को भेजना भी उनकी इसी रणनीति का महत्वपू्र्ण हिस्सा है।

लंबे समय से तुर्की पूर्वी भूमध्यसागर में ग्रीस-मिस्त्र-साइप्रस के खिलाफ अपना सैन्य गठजोड़ मजबूत कर रहा है। ऐसे में तुर्की भूमध्यसागर में अपने इस अभियान में पाकिस्तान की भी स्थायी मौजूदगी स्थापित करने में लगा है। जिसके चलते पाकिस्तानी रक्षा मंत्रालय के एयरक्राफ्ट और सेना की मौजूदगी को सुनिश्चित करना चाहता है।

turkey president फोटो-सोशल मीडिया

इस रिपोर्ट के हिसाब से अजरबैजान-अर्मेनिया में हुए काराबाख संघर्ष के बाद तुर्की ने सीरिया में अपने लड़ाकों को कश्मीर में भारत के खिलाफ लड़ने के लिए भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में सूत्रों से मिली जानकारी में बताया गया है कि सीरियाई राष्ट्रीय सेना में शामिल हुए गैंग सुलेमान शाह के प्रमुख अबू एस्मा ने कहा है कि तुर्की कश्मीर को मजबूत होते देखना चाहता है।

ये भी पढ़ें...भारत की तुर्की को नसीहत: आंतरिक मामले में ना दें दखल, Pak को समर्थन की बात

जो लोग कश्मीर अभियान में शामिल

गैंग प्रमुख अबू एस्मा ने कहा कि तुर्की अधिकारी बाकी गैंग के कमांडरों से भी वार्ता करेंगे और उन लड़ाकों की लिस्ट बनाएंगे, जो कश्मीर जाना चाहते हैं। ऐसे में अबू एस्मा ने कहा कि उनके गैंग से जो लोग कश्मीर अभियान में शामिल होंगे, उन्हें 2000 डॉलर की धनराशि दी जाएगी।

ऐसे में अबू एस्मा ने अपने गैंग के सदस्यों को बताया कि कश्मीर भी वैसा ही पहाड़ी इलाका है, जैसा काराबाख। जैसे नागोर्नो-काराबाख इलाके पर कब्जे को लेकर ही अजरबैजान और आर्मीनिया के बीच संघर्ष चल रहा है। लेकिन कई रिपोर्ट्स में ये बात सामने आई थीं कि तुर्की ने अपने सीरियाई लड़ाकों को अजरबैजान की मदद के लिए भेजा था।

ये भी पढ़ें...तुर्की अब इस्लामी हो गया, दफन हो जाएगा सेक्युलर संविधान

Newstrack

Newstrack

Next Story