×

सट्टेबाज संजीव चावला को लंदन कोर्ट से बड़ा झटका, 28 दिनों में लाया जाएगा भारत

लंदन की अदालत ने गुरुवार को सट्टेबाज संजीव चावला को बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए उसके प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी। अब संजीव चावला को भारत लाया जाएगा। चावला पर साल 2000 में एक क्रिकेट मैच फिक्स करने का आरोप है।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Jan 2020 4:40 PM GMT
सट्टेबाज संजीव चावला को लंदन कोर्ट से बड़ा झटका, 28 दिनों में लाया जाएगा भारत
X

नई दिल्ली: लंदन की अदालत ने गुरुवार को सट्टेबाज संजीव चावला को बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए उसके प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी। अब संजीव चावला को भारत लाया जाएगा। चावला पर साल 2000 में एक क्रिकेट मैच फिक्स करने का आरोप है।

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि हम अपील करने की अनुमति नहीं देंगे और हाईकोर्ट के पिछले फैसले को भी खोलने की अनुमति नहीं देंगे। सुनवाई के दौरान संजीव चावला कोर्ट में ही मौजूद था।

गृह सचिव के हस्ताक्षर के बाद उसे 28 दिन के अंदर प्रत्यर्पित किया जाएगा। संजीव चावला साल 2000 के मैच फिक्सिंग स्कैंडल में शामिल था और वांटेड था।

यह भी पढ़ें...ऐतिहासिक ब्रू-रियांग समझौता : त्रिपुरा में ही बसेंगे 34 हजार विस्थापित

सुनवाई के दौरान जस्टिस डेविड बीन और जस्टिस क्लाइव लुइस ने कहा कि संजीव चावला की याचिका को अस्वीकार करते हैं। भारत-इंग्लैंड प्रत्यर्पण संधि के तहत उसे 28 दिनों के भीतर भारत भेजा जाए। सरकार की तरफ से पेश वकील मार्क समर ने कहा कि चावला के पास इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का विकल्प न के बराबर है।

यह भी पढ़ें...भाजपा का बड़ा एलान: स्वतंत्र देव सिंह को मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

हाईकोर्ट ने भारत सरकार से कहा कि उसे स्पेशल सेल में रखा जाए जहां उसकी सुरक्षा और स्वास्थ्य का बेहतर खयाल रखा जा सके। इस पर भारत सरकार की तरफ से पेश वकील ने कहा कि उसकी इस मांग को सरकार गंभीरता से लेगी और उसे किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें...23 सालों से शरणार्थी बनकर त्रिपुरा में रह रहा ब्रू समुदाय, जानिए इनके बारे में

कोर्ट में पेश दस्तावेज के मुताबिक चावला दिल्ली का एक व्यापारी था जो 1996 में व्यापारिक वीजा पर लंदन पहुंचा। 2000 में उसका भारतीय पासपोर्ट रद्द कर दिया गया। 2005 में उसे यूके का पासपोर्ट मिल गया और वह अब ब्रिटिश नागरिक है। उसे फरवरी 2000 में साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए के सामने भी पेश किया गया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story