×

परमाणु विस्फोट से डरे लोग, सामने आई हाइकत तो दंग रह गए

लोगों को उस विशालकाय मशरूम के आकार का बादल को देखकर लगा कि परमाणु विस्फोट हुआ है, जिसकी वजह से वो बहुत बुरी तरह डर गए।

Shreya
Published on: 23 Jun 2020 11:33 AM GMT
परमाणु विस्फोट से डरे लोग, सामने आई हाइकत तो दंग रह गए
X

कीव: यूक्रेन की राजधानी कीव में लोगों ने जब विशालकाय बादल को देखा तो वो दहशत में आ गए। दरअसल, लोगों को उस विशालकाय मशरूम के आकार का बादल को देखकर लगा कि परमाणु विस्फोट हुआ है, जिसकी वजह से वो बहुत बुरी तरह डर गए। बाद में लोगों का डर तब दूर हुआ जब अधिकारियों ने लोगों को समझाया कि यह बादलों की स्वाभाविक रूप से घटने वाली घटना थी।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन, सेना दे रही मुंहतोड़ जवाब

चेरनोबिल में देखा गया विशालकाय बादल

दरअसल, चेरनोबिल में मशरूम के आकार का विशालकाय बादल सिर्फ 60 मील की दूरी पर वहां देखा गया, जहां पर साल 1968 में दुनिया की सबसे खराब परमाणु आपदा आई थी। जिसमें तकरीबन 100 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी। ऐसा माना जाता है कि इस घटना का प्रभाव लंबे समय तक वहां बना रहा। इससे लोगों की उम्र भी कम हो गई।

यह भी पढ़ें: चर्चा में एक बार फिर ओम प्रकाश राजभर, इस बार बयान नहीं, मुलाकात है मुद्दा

लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीरें

आसमान में मशरूम के आकार के विशालकाय बादल को देख लोग दहशत में आ गए थे। लेकिन इससे पहले कि अधिकारी उनका ये शक दूर करते पहले ही लोगों ने घटना की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। यूक्रेन स्टेट इमरजेंसी सर्विस ने भी बादलों की तस्वीरों को शेयर किया और इस फोटो के कैप्शन में लिखा कि जो डर गए हैं वो इसे स्वीकार करें।

यह भी पढ़ें: बारिश का अलर्ट: यूपी समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम, IMD ने दी चेतावनी

इस स्थिति में बनते हैं ऐसे बादल

इस दुलर्भ प्राकृतिक घटना को लेकर अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने कीव ओब्लास्ट, टेरनोपिल ओब्लास्ट और विन्नित्सा के ऊपर ऐसा बादल देखे हैं। इस एनविल क्लाउड का वैज्ञानिक नाम क्यूम्यलोनिम्बस इनकस है। जब तेज हवा जल वाष्प को ऊपर की ओर ले जाती है तब यह क्लाउड बनता है।

आमतौर पर बादल की आकृति के होते हैं ऐसे बादल

अधिकतर यह बादल आंवले की आकृति जैसा दिखता है। लेकिन कुछ केसेस में बादल संगठिक रूप से बनते हैं, जो मशरूम के आकार जैसा दिखता है। इस तरह के बादलों में बिजली उत्पन्न करने की भी क्षमता होती है। यह बवंडर और ओलावृष्टि की भी वजह बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ‘लखनऊ विश्वविद्यालय’ के छात्र फ़ीस माफ़ी और परीक्षा प्रोन्नत की मांग पर अड़े, पुलिस ने किया गिरफ्तार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story