×

कोरोना रहेगा सालों तक! UN की रिपोर्ट में बड़ा दावा, मौसमी बीमारी बनेगा कोविड-19

फिर से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर से एक चिंताजनक बात कही गयी है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है कि कोरोना वायरस जल्‍द ही मौसमी बीमारी का रूप ले सकता है।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 4:11 AM GMT
कोरोना रहेगा सालों तक! UN की रिपोर्ट में बड़ा दावा, मौसमी बीमारी बनेगा कोविड-19
X
कोरोना रहेगा सालों तक! UN की रिपोर्ट में बड़ा दावा, मौसमी बीमारी बनेगा कोविड-19

नई दिल्‍ली: एक साल से अधिक समय हो गया पूरी दुनिया कोरोना महामारी का कहर झेल रही है। हालांकि बीच में संक्रमण के मामलों में कमी आयी थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से भारत ही नहीं दुनिया के ज्‍यादातर देशों में एक बार फिर कोरोना की दूसरी लहर दिखाई दे रही है। हर देश की कोशिश यही है कि किसी तरह कोरोना के ग्राफ को बढ़ने से रोका जाए।

ये भी पढ़ें: भीगा-भीगा मौसम: कहीं पड़ेंगे ओले तो कहीं होगी तेज बारिश, जानें अगले 2 दिन का हाल

जल्‍द ही मौसमी बीमारी का रूप ले सकता है कोरोना

फिर से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर से एक चिंताजनक बात कही गयी है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है कि कोरोना वायरस जल्‍द ही मौसमी बीमारी का रूप ले सकता है। गौरतलब है कि चीन में सबसे पहले कोरोना का केस मिलने के एक साल बाद भी इस बीमारी के रहस्‍य को वैज्ञानिक सुलझा नहीं सके हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में लगभग 2.7 मिलियन लोग मारे जा चुके हैं।

कई सालों तक करेगा परेशान

बता दें कि कोरोना वायरस पर अध्‍ययन कर रही एक विशेषज्ञों ने टीम ने इसके प्रसार पर जानकारी हासिल करने के लिए मौसम विज्ञान और वायु गुणवत्‍ता का अध्‍ययन किया और उनमें होने वाले प्रभावों को जानकारी जुटाने की कोशिश की। अध्‍ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि कोरोना वायरस अब मौसमी बीमारी की तरह अगले कुछ सालों तक इसी तरह से परेशान करता रहेगा।

ये भी पढ़ें: बीजेपी सांसद पर हमलाः घर के पास फेंके बम, बंगाल चुनाव से पहले खतरे में नेता

संयुक्त राष्ट्र के 'विश्व मौसम संगठन' द्वारा गठित 16-सदस्यीय टीम ने बताया कि सांस संबंधी संक्रमण अक्‍सर मौसमी होते हैं। कोरोना वायरस भी मौसम और तापमान के मुताबिक अपना असर दिखाएगा। वैज्ञानिकों की टीम ने कहा कि अभी तक कोरेाना वायरस को काबू करने के लिए जितने भी प्रयास किए गए हैं सब नाकाम दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगर ये कई सालों तक इसी तरह से कायम रह जाता है तो कोविड-19 एक मजबूत मौसमी बीमारी बनकर भरेगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story