अमेरिका चुनावः बिडेन ने खोले पत्ते, कमला हैरिस मैदान में

अमेरिका में कोरोना संकट के बीच नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की गतिविधियां भी तेजी से चल रही हैं। इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं।

अमेरिका चुनावः बिडेन ने खोले पत्ते, कमला हैरिस मैदान में

अमेरिका चुनावः बिडेन ने खोले पत्ते, कमला हैरिस मैदान में

वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना संकट के बीच नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की गतिविधियां भी तेजी से चल रही हैं। इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं। ‌बिडेन ने अब उपराष्ट्रपति पद के लिए भी अपना पत्ता खोल दिया है। ‌बिडेन की ओर से सांसद कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाने का एलान किया गया है। भारतीय जमाइका मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी।

ये भी पढ़ें:मारा गया आतंकी: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों की ये साजिश नाकाम

अमेरिका चुनावः बिडेन ने खोले पत्ते, कमला हैरिस मैदान में

बिडेन में अमेरिका को एकजुट करने की क्षमता

खुद को उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा के बाद कमला हैरिस ने कहा कि उपराष्ट्रपति पद पर डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार चुने जाने पर मैं खुद को बहुत सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। उन्होंने कहा कि बिडेन में अमेरिका के लोगों को एकजुट करने की क्षमता है और उन्होंने अपने पूरे जीवन में अमेरिकी लोगों के लिए संघर्ष किया है। ‌

हैरिस ने कहा कि बिडेन एक ऐसा अमेरिका बनाने में कामयाब होंगे जो हमारे आदर्शों पर पूरी तरह खरा उतरेगा। ‌ उन्होंने कहा कि हम उन्हें अपना मुखिया बनाने के लिए पूरा प्रयास करेंगे।

राष्ट्रपति पद की दौड़ में थीं हैरिस

कमला हैरिस कैलिफोर्निया से सांसद हैं और एक समय वे डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बन कर उभरी थीं मगर बाद में बिडेन ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में उन्हें पछाड़ दिया। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस से बाहर होने के बाद उनके नाम की चर्चा उपराष्ट्रपति पद के लिए शुरू हो गई थी और आखिरकार बिडेन ने उन्हें उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पुलिस प्रणाली में सुधार की समर्थक कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल भी रह चुकी हैं।

हैरिस को बताया बहादुर योद्धा

बिडेन ने ट्वीट करके हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि उन्हें यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि उन्होंने उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का चयन किया है। बिडेन ने कमला को बहादुर योद्धा और अमेरिका में सबसे बेहतरीन नौकरशाह बताया है। बिडेन ने कहा कि कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल के रूप में उन्होंने बेहतरीन काम करके सबको दिखाया है।

हैरिस ने लड़ी बड़ी लड़ाई

बिडेन ने कहा कि हैरिस ने बड़े-बड़े बैंकों को चुनौती देने के साथ ही महिलाओं और बच्चों को शोषण से बचाया है और कामगारों की मदद की है। मुझे इस बात का काफी गर्व है कि वे अमेरिकी चुनाव अभियान में मेरी सहयोगी होंगी। बिडेन की टीम की ओर से बताया गया है कि वे कमला हैरिस के साथ बुधवार को डेलवेयर में लोगों को संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें:509 करोड़ की लागत से बना था पुल, CM नीतीश के उद्घाटन से पहले ही हुआ धराशायी

अमेरिका चुनावः बिडेन ने खोले पत्ते, कमला हैरिस मैदान में

ट्रंप की तीखी प्रतिक्रिया

दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने के बाद तीखी प्रतिक्रिया जताई है। ‌ उन्होंने कहा कि प्राइमरी में कमला हैरिस ने काफी खराब प्रदर्शन किया था। उन्होंने हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बिडेन के कदम पर हैरानी भी जताई। उन्होंने कहा कि मुझे आश्चर्य है कि बिडेन उपराष्ट्रपति पद के लिए एक ऐसे उम्मीदवार का चयन किया जो उनके लिए काफी बुरी थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App