Top

US Elections Inauguration Day: जो बाइडेन के शपथ ग्रहण से जुड़ी 20 रोचक बातें

राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण के बाद अमेरिका की लंबे वक्त से चली आ रही परंपरा ‘पास इन रिव्यूज’ निभाई जाएगी। इसमें अमेरिकी मिलिट्री अपने नए कमांडर इन चीफ को शक्तियों का शांतिपूर्वक ट्रासंफर करेगी।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 19 Jan 2021 9:19 AM GMT

US Elections Inauguration Day: जो बाइडेन के शपथ ग्रहण से जुड़ी 20 रोचक बातें
X
इवेंट में नए अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी, नई वाइस प्रेसिडेंट और उनके पति भी शामिल रहेंगे। जो बाइडेन को व्हाइट हाउस के लिए प्रेसिडेंशियल एस्कॉर्ट दी जाएगी।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भारी बहुमत से जीतने वाले जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले हैं। वह अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। बाइडेन के साथ वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस भी शपथ लेंगी।

बता दें कि अमेरिका में 20 जनवरी को नए राष्‍ट्रपति शपथ लेते हैं। वो इसलिए क्योंकि इस तारीख का उल्लेख 20वें संशोधन के तहत किया गया था। इसलिए नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति इस तारीख को ही शपथ ग्रहण करते हैं। इसके पहले शपथ ग्रहण चार मार्च को होता था।

ट्रंप की मुठ्ठी में 100 लोगों की जान, कार्यकाल के आखिरी दिन कर सकते हैं ये बड़ा एलान

US US Elections Inauguration Day: जो बाइडेन के शपथ ग्रहण से जुड़ी 20 रोचक बातें(फोटो:सोशल मीडिया)

राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण कार्यक्रम से जुड़ी 20 रोचक बातें

1.अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन का शपथ ग्रहण कार्यक्रम वॉशिंगटन डीसी की कैपिटल बिल्डिंग की सीढ़ियों पर होगा। बता दें कि बीते दिनों ट्रंप समर्थकों ने इसी स्थान पर हिंसा और आगजनी की थी।

2.बुधवार को होने शपथ ग्रहण समारोह में नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को शपथ सुप्रीम कोर्ट की न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमायोर दिलाएंगी।

3.शपथ ग्रहण के दौरान दो बाइबल का भी उपयोग किया जाएगा जिनमें से एक उच्चतम न्यायालय के पहले अश्वेत न्यायमूर्ति थरगुड मार्शल की होगी। हैरिस, सोटोमायोर और मार्शल दोनों की प्रशंसक रही हैं।

4.अमेरिकी समयानुसार शपथग्रहण सुबह 10 बजे से शुरू होगा। बता दें कि वॉशिंगटन का समय, भारत के मानक समय से 10 घंटे 30 मिनट आगे है।

5. शपथ लेने के बाद बाइडेन देश को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि इस संबोधन के दौरान बाइडेन अगले 4 सालों के राष्ट्रपति कार्यकाल का विजन बता सकते हैं।

6.अमेरिकी लोगों को कोरोना वायरस महामारी से जुड़ा राहत पैकेज देंगे। शिक्षा विभाग से छात्रों के लिए ऋण के भुगतान पर मौजूदा रोक की अवधि बढ़ाएंगे, पेरिस समझौते में पुन: शामिल होंगे और मुसलमानों पर प्रतिबंध हटाएंगे।

Donald Trump US Elections Inauguration Day: जो बाइडेन के शपथ ग्रहण से जुड़ी 20 रोचक बातें(फोटो:सोशल मीडिया)

20 जनवरी से एक नई भूमिका में नजर आएंगे जो बाइडेन

7. डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी को ही व्हाइट हाउस से विदा हो जाएंगे। ट्रंप और मेलानिया जब व्हाइट हाउस से विदा ले रहे होंगे तो वो वहां बाइडेन का स्वागत करने के लिए मौजूद नहीं रहेंगे।

8.जो बाइडेन सत्ता संभालने के तुरंत बाद डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की ओर से लिए गए कुछ विवादित फैसलों को पलट सकते हैं।

9.शपथग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण ABC, CBS, CNN, NBC, MSNBC, PBS समेत अमेरिका के सभी प्रमुख नेटवर्क्स पर किया जाएगा।

10.राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को देखते हुए करीब 35 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। वाशिंगटन में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दिए गए हैं।

11.सुरक्षा संबंधी चिंताओं के चलते कई अमेरिकी परिवहन कंपनियों ने 17 से 20 जनवरी तक वाशिंगटन जाने वाली बसों को रद कर दिया है।

12.शपथ ग्रहण के बाद अमेरिका की लंबे वक्त से चली आ रही परंपरा ‘पास इन रिव्यूज’ निभाई जाएगी। इसमें अमेरिकी मिलिट्री अपने नए कमांडर इन चीफ को शक्तियों का शांतिपूर्वक ट्रासंफर करेगी।

13.ईवेंट में नए अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी, नई वाइस प्रेसिडेंट और उनके पति भी शामिल रहेंगे। जो बाइडेन को व्हाइट हाउस के लिए प्रेसिडेंशियल एस्कॉर्ट दी जाएगी, जो अमेरिकी सेना की सभी शाखाओं का प्रतिनिधित्व करेगी।

14.आधिकारिक सेरेमनी अमेरिका में परेड निकलने के साथ समाप्त हो जाएगी। इस परेड में अमेरिका के विभिन्न समुदाय रहते हैं और परफॉर्म करते हैं। इसका टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया जाता है।

वाशिंगटन में किलेबंदी और सन्नाटा, एकदम फीका रहेगा बिडेन का शापथ ग्रहण

Joe Biden US Elections Inauguration Day: जो बाइडेन के शपथ ग्रहण से जुड़ी 20 रोचक बातें(फोटो:सोशल मीडिया)

इस बार क्या नया देखने को मिलेगा , यहां जानें

15.अमेरिका में राष्ट्रपति का शपथग्रहण समारोह बेहद भव्य होता है लेकिन इस बार कोरोना की वजह से इसे छोटा रखा गया है। काफी सीमित संख्या में मेहमान इसमें शामिल होंगे। लेडी गागा, जेनिफर लोपेज जैसी पॉप स्टार इस कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति देंगे जिसे ज्यादातर लोग टीवी पर ही देख पाएंगे।

16.तीन अमेरिकी सीनेटरों ने शुक्रवार को फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्हें उन उत्पादों के विज्ञापन को स्थायी रूप से प्रतिबंधित करने के लिए कहा था जो स्पष्ट रूप से सशस्त्र युद्ध में उपयोग किए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

17.बाइडेन के शपथग्रहण के दौरान और उसके बाद शांति भंग ना हो इसके लिए सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने पूरे देश में हथियारों, उससे जुड़े सामानों और सुरक्षात्मक उपकरणों के विज्ञापन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इतना ही नहीं पूरे अमेरिका में फेसबुक ने ऐसे सभी कार्यक्रमों के पेज क्रिएशन पर पाबंदी लगा दी है जिसमें ट्रंप समर्थकों द्वारा विरोध- प्रदर्शन की संभावना है।

US US Elections Inauguration Day: जो बाइडेन के शपथ ग्रहण से जुड़ी 20 रोचक बातें(फोटो:सोशल मीडिया)

सुरक्षा के लिहाज से उठाये गये ये महत्वपूर्ण कदम

18.डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के शपथग्रहण के दौरान और उसके बाद राजधानी वाशिंगटन और सभी 50 राज्यों की राजधानियों में सशस्त्र विरोध की चेतावनी जारी की है।

19.इसके बाद शपथग्रहण स्थल से लेकर पूरे वाशिंगटन में बड़े पैमाने पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। शपथग्रहण स्थल पर पुलिस के अलावा सैनिकों को भी सुरक्षा ड्यूटी में लगाया गया है।

20. सुरक्षा को देखते हुए ही पहले ही वाशिंगटन डीसी में लॉकडाउन लगा दिया गया है। अधिकतर सड़कों को बंद कर दिया है ताकि किसी को भी अशांति फैलाने का कोई मौका ना मिले।

अमेरिका में 20 जनवरी को ही क्यों होता इनॉगरेशन डे, जानिए क्या है इतिहास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story