×

बाइडन के शपथग्रहण में नहीं जाएंगे डोनाल्ड ट्रंप, 152 साल में पहली बार होगा ऐसा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को ट्वीट यह ऐलान कर दिया है कि वो जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे।

Shreya
Published on: 9 Jan 2021 6:35 AM GMT
बाइडन के शपथग्रहण में नहीं जाएंगे डोनाल्ड ट्रंप, 152 साल में पहली बार होगा ऐसा
X
बाइडन के शपथग्रहण में नहीं जाएंगे डोनाल्ड ट्रंप, 152 साल में पहली बार होगा ऐसा

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने भारी बहुमत से जीत हासिल की और देश के नए राष्ट्रपति चुने गए। हालांकि ट्रंप को चुनावी प्रक्रिया पर बिल्कुल यकीन नहीं है। इस बीच अब 20 जनवरी को जो बाइडन (Joe Biden) का अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेना तय है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने खुद शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है।

शपथग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे ट्रंप

बता दें कि 20 जनवरी को जो बाइडन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के रूप में तो वहीं भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाली हैं। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को ट्वीट यह ऐलान कर दिया है कि वो जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। ट्रंप ने अपने ट्वीट से इस बात का संकेत दे दिया है कि अमेरिकी संसद में हुए हिंसा और बवाल के बाद उन्होंने भले ही सत्ता हस्तांतरण को स्वीकार कर लिया है, लेकिन अभी भी चुनाव नतीजों का विरोध कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: क्या होता है महाभियोग? जिससे खतरे में ट्रंप की कुर्सी, जानें पूरी प्रक्रिया के बारें में

trump-biden (फोटो- सोशल मीडिया)

ट्रंप ने लगाया ये आरोप

गौरतलब है कि ट्रंप का आरोप है कि चुनाव में धांधली हुई है और इसी वजह से जो बाइडेन ने जीत हासिल की है। डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा था कि उन्हें अमेरिकी चुनाव के नतीजे स्वीकार नहीं हैं। उन्होंने अपने समर्थकों से अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में विरोध प्रदर्शन करने के लिए कहा था। बुधवार को ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी संसद भवन में घुस गए थे। इन सबने संसद के संयुक्त सत्र को रोकने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें: चीन से फिर फैलेगा नया वायरस, भविष्यवक्ता ने दी चेतावनी, दुनिया में मची हलचल

सोशल मीडिया अकाउंट पर लगाया गया प्रतिबंध

बता दें कि संवैधानिक प्रक्रिया के तहत उस समय संसद के संयुक्त सत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत की पुष्टि होनी थी। ट्रंप समर्थकों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई। इस घटना में चार लोगों की मौत भी हो गई। जो लोग कैपिटल बिल्डिंग में घुसे थे ट्रंप ने उन्हें ट्विटर पर देशभक्त कहा था। इसके बाद हिंसा भड़काने के आरोप में फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद, कंपनी ने इसलिए लिया ये बड़ा फैसला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story