×

चीन पर बड़ा वार करने जा रहा है अमेरिका, इस बिल पर साइन करेंगे राष्ट्रपति ट्रंप

कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका लगातार चीन पर आरोप लगा रहे हैं। इसी बीच अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन को बड़ा दर्द देने की तैयारी में हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Jun 2020 3:50 AM GMT
चीन पर बड़ा वार करने जा रहा है अमेरिका, इस बिल पर साइन करेंगे राष्ट्रपति ट्रंप
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तांडव मचा रहा है। कोरोना वायरस मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 लाख से ज्यादा हो गई और 4 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका लगातार चीन पर आरोप लगा रहे हैं। इसी बीच अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन को बड़ा दर्द देने की तैयारी में हैं। अमेरिकी कांग्रेस ने उइगुर मुस्लिमों को हिरासत में लेने से चीनी अधिकारियों को रोकने के लिए जिस बिल को मंजूरी दी थी, उस पर राष्ट्रपति ट्रंप साइन कर सकते हैं।

बता दें कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बीते महीने चीन के पश्चिमी क्षेत्र शिनजियांग में उइगुर मुसलमानों को हिरासत में रखने और प्रताड़ित करने के लिए चीनी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंधों का एलान करते हुए बिल पास किया था। इसी बिल को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास भेजा गया है।

यह भी पढ़ें...बिहार के लाल ने किया कमाल, ब्रिक्स बैंक में मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप उस बिल पर हस्ताक्षर करेंगे। रिपोर्ट में एक परिचित सूत्र के हवाले से कहा गया है कि जल्द ही इस पर घोषणा हो सकती है, हालांकि उन्होंने इसके लिए कोई समय सीमा नहीं तय की है।

यह भी पढ़ें...सीमा विवाद पर चीन ने दिया बड़ा बयान, अब कही ऐसी बात

इस बिल को अमेरिकी कांग्रेस में पास किया गया था तो ट्रंप के साथी रिपब्लिकन सदस्यों ने भी कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि राष्ट्रपति ट्रंप बिल पर हस्ताक्षर जरूर करेंगे। लेकिन तब ऐसे संकेत नहीं मिल थे कि ट्रंप साइन करेंगे कि नहीं। अगर अब अगर ट्रंप ऐसा करते हैं तो चीन को तगड़ा झटका लगेगा।

यह भी पढ़ें...भारत-चीन-नेपालः तिकोनी कूटनीति

उइगुर मुस्लिमों पर अत्यचार करता है चीन

इस्लाम को मानने वाले उइगुर मुस्लिम चीन के सबसे बड़े और पश्चिमी क्षेत्र शिनजियांग प्रांत में निवास करते हैं। चीन में उइगुर मुस्लिमों की आबादी एक करोड़ से अधिक है। कई मानवाधिकार समूहों ने कहा कि कम से कम 10 लाख उइगुर और अन्य तुर्की मूल के मुस्लिमों को चीन के उत्तर-पश्चिम में स्थित जीनजियांग प्रांत के शिविरों में रखा जा रहा है। कई बार चीन पर उनको प्रताड़ित करने का आरो लगा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story