×

अमेरिका में बढ़ी हिंदू वोटर्स की ताकत, ट्रंप और बिडेन दोनों रिझाने में जुटे

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला दिख रहा है और दोनों प्रत्याशी छोटे धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों को रिझाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 5:24 PM GMT
अमेरिका में बढ़ी हिंदू वोटर्स की ताकत, ट्रंप और बिडेन दोनों रिझाने में जुटे
X
अमेरिका में बढ़ी हिंदू वोटर्स की ताकत, ट्रंप और बिडेन दोनों रिझाने में जुटे

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला दिख रहा है और दोनों प्रत्याशी छोटे धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों को रिझाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। दोनों प्रत्याशी अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं का समर्थन पाने का प्रयास कर रहे हैं और इससे अमेरिका में हिंदुओं के बढ़ती राजनीतिक ताकत का संकेत मिलता है। जानकारों का कहना है कि दोनों प्रत्याशियों और उनकी प्रचार टीम को इस बात का एहसास है कि हिंदू मतदाता अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को काफी हद तक प्रभावित करेंगे।

ये भी पढ़ें: कर्मचारी परिषद ने की MPW कर्मियों को हेल्थ वैलनेस सेंटर में नियुक्त करने की मांग

धार्मिक आस्था की बाधाएं खत्म करेंगे ट्रंप

मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की ओर से वादा किया गया है कि अगर ट्रंप चुनाव जीतने में कामयाब हुए तो हिंदुओं की धार्मिक आस्था की राह में आने वाली बाधाओं को कम करने के लिए काम करेंगे। ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी और डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन हिंदू समुदाय को रिझाने की कोशिश में जुटे हुए हैं और उनके प्रचार अभियान में जुटी टीम ने हिंदू समुदाय से संपर्क साधने को प्राथमिकता दी है।

हिंदू मतदाताओं की भूमिका अहम

अमेरिका की 2016 की आबादी में हिंदुओं का प्रतिनिधित्व करीब एक फीसदी था और माना जा रहा है कि इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में कड़े मुकाबले के कारण हिंदू मतदाताओं की भूमिका अहम साबित होगी।

ट्रंप के लिए हिंदू आवाज का गठन

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार ट्रंप के प्रचार अभियान की ओर से ट्रंप के लिए हिंदू आवाज के गठन की घोषणा की गई है। इससे समझा जा सकता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम हिंदू मतदाताओं को कितना महत्व दे रही है। ट्रंप की टीम की ओर से यह कदम उठाए जाने के बाद हिंदू समुदाय की नेता नीलिमा गोनुगुंतला ने डेमोक्रेटिक पार्टी के कन्वेंशन को शुरू करने के लिए अंतर धार्मिक प्रार्थना में भागीदारी की। बिडेन की टीम का कहना है कि अमेरिका में हिंदुओं का राजनीतिक महत्व बढ़ाने की दिशा में यह कदम उठाया गया है।

ये भी पढ़ें: UP में बाढ़ से तबाही: सैकड़ों गांव पानी में डूबे, खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं नदियां

ट्रंप की प्रचार टीम उठाएगी ये कदम

रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रीय सम्मेलन अगले हफ्ते होने वाला है और माना जा रहा है कि इसमें अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं को रिझाने के लिए ट्रंप के प्रचार अभियान की ओर से नए गठबंधन का ब्योरा पेश किया जा सकता है। ट्रंप की प्रचार टीम का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप हिंदू धर्म के लाखों अमेरिकी लोगों के योगदान का हमेशा सम्मान करते रहे हैं।

टीम का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप के चुनाव जीतने से अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं की धार्मिक स्वतंत्रता बढ़ेगी और इस राह में आने वाली बाधाओं को खत्म किया जाएगा।

बिडेन भी हिंदुओं को लुभाने में जुटे

दूसरी ओर राजनीतिक मंच साउथ एशियंस फॉर बिडेन का कहना है कि बिडेन ने हिंदू समुदाय के पास पहुंच बनाने को प्राथमिकता दी। बिडेन की प्रचार टीम ने भारतीय अमेरिकियों के लिए मंच भी शुरू किया है जिसमें हिंदू समुदाय से जुड़ी प्रमुख चिंताओं को रेखांकित किया गया है। बिडेन ने वादा किया है कि मंदिरों सहित उपासना स्थलों में किए गए नफरत से प्रेरित अपराधों के लिए कठोर जुर्माने का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने धार्मिक स्थलों के लिए सुरक्षा अनुदान बढ़ाने का भी वादा किया है।

ये भी पढ़ें: बड़ा खतरा! चीन ने बनाई खतरनाक मिसाइल ‘स्काई थंडर’, दुनिया में मची खलबली

Newstrack

Newstrack

Next Story