×

पाकिस्तान को तगड़ा झटका: इस देश ने की कड़ी कार्रवाई, हालत हुई खराब

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पाकिस्तान समेत 12 देशों के नागरिकों के लिए नए वीजा जारी करने पर अस्थायी रोक लगा दी है। इस फैसले से पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है। 

Shreya
Published on: 20 Nov 2020 7:51 AM GMT
पाकिस्तान को तगड़ा झटका: इस देश ने की कड़ी कार्रवाई, हालत हुई खराब
X
पाकिस्तान को तगड़ा झटका: इस देश ने की कड़ी कार्रवाई, हालत हुई खराब

नई दिल्ली: पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, यूएई ने पाक समेत 12 देशों के नागरिकों के लिए नए वीजा जारी करने पर अस्थायी रोक लगा दी है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से भी इसकी पुष्टि की गई है। अब यूएई के इस फैसले से कोरोना वायरस महामारी और आर्थिक तंगी का सामना कर रहे पाकिस्तान की दिक्कतें और बढ़ने वाली हैं।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कही ये बात

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफिज चौधरी ने एक बयान में कहा कि UAE द्वारा यह फैसला संभवत: कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए लिया गया है। उन्होंने कहा कि यूएई ने पाकिस्तान सहित 12 देशों के लिए अगले आदेश तक नए वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है। इस संबंध में यूएई प्रशासन से आधिकारिक पुष्टि के लिए प्रयास किया जा रहा है। हालांकि पहले से जारी वीजा के लिए निलंबन लागू नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: सैंकड़ों लोग मौत के मुंह में: तबाही से हर घर के दरवाजे हुए बंद, दहशत में आए सभी लोग

इन देशों पर होगा फैसले का असर

बता दें कि इन 12 देशों में भारत का नाम शामिल नहीं है। यूएई का यह फैसला पाकिस्तान के अलावा टर्की, ईरान, यमन, सीरिया, इराक, सोमालिया, लीबिया, केन्या और अफगानिस्तान पर भी लागू होगा। जाहिर है कि बीते कुछ समय से यूएई और भारत के बीच करीबी बढ़ी है, जबकि पाकिस्तान के साथ रिश्तों में कड़वाहट आ गई है। बता दें कि कश्मीर मुद्दे पर भी UAE ने भारत का समर्थन किया था।

PAKISTAN (फोटो- सोशल मीडिया)

पाकिस्तान के लिए तगड़ा झटका

यूएई ने नए वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है, लेकिन इस फैसले का पहले से जारी किए जा चुके वीजा या फिर आवेदन किए गए वीजा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि वीजा की किस-किस कैटिगरी पर ये प्रतिबंध लागू किया गया है। बता दें कि UAE द्वारा टूरिस्ट, बिजनेस, स्टूडेंट और ट्रांजिट वीजा जारी किया जाता है। इस देश में कई पाकिस्तानी काम करने के लिए आते हैं। ऐसे में पाकिस्तान की जनता पर इस फैसले का काफी असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: इस मंत्री की आज हो रही खूब चर्चा, अपने ऊपर ही करा डाला कोरोना की दवा का ट्रायल

पाकिस्तान में कोरोना की दूसरी लहर

बता दें कि बीते महीने से पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पाकिस्तान सरकार द्वारा भी देश में कई बार कोरोना की सेकेंड वेव आने की बात कही जा चुकी है। पाकिस्तान के कराची, इस्लामाबाद, लाहौर, फैसलाबाद और हैदराबाद समेत कई शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक राष्ट्र के तौर पर इस महामारी से लड़ने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: धमाके के बाद बंगाल की सियासत गरमाई, BJP-TMC आमने-सामने, गवर्नर भी कूदे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story