×

अमेरिका की खतरनाक लिस्ट: चीन-पाकिस्तान समेत ये देश शामिल, करेगा कड़ी कार्रवाई

अमेरिका ने करीब दस ऐसे देशों को विशेष निगरानी सूची में डाला है, जहां पर धार्मिक स्वतंत्रता को दबाया जा रहा है। अमेरिका का कहना है कि ये सभी देश धार्मिक उत्पीड़न को अपने देशों में रोकने में नाकाम रहे हैं।

Newstrack
Published on: 8 Dec 2020 5:41 AM GMT
अमेरिका की खतरनाक लिस्ट: चीन-पाकिस्तान समेत ये देश शामिल, करेगा कड़ी कार्रवाई
X
अमेरिका की खतरनाक लिस्ट: चीन-पाकिस्तान समेत ये देश शामिल, करेगा कड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव ख़त्म हुआ है नए राष्ट्रपति के लिए जो बिडेन को बहुमत हासिल हो चुका है। अमेरिका ने चीन और पाकिस्तान समेत कुल 10 देशों पर एक्शन लेने की तैयारी कर लिया है। धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने के मामलों के सामने आने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को जानकारी दी कि चीन और पाकिस्तान को अब अमेरिका ने एक विशेष निगरानी सूची में डाल दिया है।

धार्मिक स्वतंत्रता को दबाये जाने का मामला

अमेरिका ने करीब दस ऐसे देशों को विशेष निगरानी सूची में डाला है, जहां पर धार्मिक स्वतंत्रता को दबाया जा रहा है। अमेरिका का कहना है कि ये सभी देश धार्मिक उत्पीड़न को अपने देशों में रोकने में नाकाम रहे हैं। इन देशों में म्यांमार, चीन, ईरान, नाइजीरिया, पाकिस्तान, सऊदी अरब, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, इरीटेरिया और नॉर्थ कोरिया शामिल हैं। इन देशों के अलावा कोमोरोस, क्यूबा, निकारागुआ और रूस को भी एक अलग सूची में डाला है, जिनपर धार्मिक स्वतंत्रता को दबाने के आरोप लगे हैं।

china president Xi Jinping

भारत की ओर से उठाये गए मामलों पर पाकिस्तान और चीन पर एक्शन

बता दें कि पाकिस्तान में हर रोज अल्पसंख्यकों को दबाने का काम किया जा रहा है। कई बार पड़ोसी मुल्क से हिन्दू लड़कियों के अगवा होने, उनकी जबरन शादी कराने की खबरें सामने आती हैं। इसके अलावा भी पाकिस्तान में कई बार विदेशी मूल के लोगों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है। भारत की ओर से कई बार कूटनीतिक तरीके से भी इन मसलों को उठाया गया है।

ये भी देखें: अमेरिका का तगड़ा एक्शन: धमकी के बाद भी चीन पर की कड़ी कार्रवाई, टेंशन में ड्रैगन

चीन में मुस्लिमों को धार्मिक आजादी नहीं

अगर चीन की बात करें तो उइगर मुसलमानों के साथ चीन किस तरह का बर्ताव कर रहा है ये किसी से छुपा नहीं है। चीन में मुस्लिमों को धार्मिक आजादी नहीं दी जा रही है और एक तरह से कैंप में बंद किया गया है जहां जबरन मजदूरी कराई जाती है। अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने पहले भी इस मसले पर चीन को चेताया है।

Prime Minister of Pakistan

इन संगठनों के नाम भी अमेरिका की सूची में

सिर्फ कुछ देशों को ही नहीं बल्कि अमेरिका द्वारा कुछ संगठनों का भी नाम जारी किया गया है, जिन्होंने दुनिया में धार्मिक स्वतंत्रता को दबाने का काम किया है अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के मुताबिक, इनमें अल-शबाब, अल-कायदा, बोको हरम, हयात तहरीर अल-शाम, ISIS, ISIS-ग्रेटर सहारा, ISIS-वेस्ट अफ्रीका, तालिबान जैसे संगठनों के नाम शामिल हैं। अमेरिका ने इन संगठनों को फ्रैंक आर। वुल्फ इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम एक्ट, 2016 के तहत विशेष सूची में डाला है।

ये भी देखें: वैक्सीन में ‘जहर’: इस देश के राष्ट्रपति का खुलासा, WHO ने कहा ऐसा करो

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story