×

दुनिया की सैर कराये ola-uber अब चांद पर सैर करायेगा 'Amazon'

दुनिया के अमीरों में शुमार अमेजन के मालिक 'जेफ बेजोस' अब चांद पर सामान पहुंचाने की योजना बना रहे हैं। वह इंसानों को भी 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर भेजना चाहते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 12 May 2019 7:58 AM GMT
दुनिया की सैर कराये ola-uber अब चांद पर सैर करायेगा Amazon
X

नई दिल्ली: दुनिया के अमीरों में शुमार अमेजन के मालिक 'जेफ बेजोस' अब चांद पर सामान पहुंचाने की योजना बना रहे हैं। वह इंसानों को भी 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर भेजना चाहते हैं। वॉशिंगटन डीसी में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि ब्लू ओरिजिन के ब्लू मून यान के जरिए वह चांद पर जाने का सपना साकार करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल से वह इस योजना पर काम कर रहे हैं।

ऐसे पहुंचा जा सकेगा चंद पर

बेजोस ने कहा कि चांद पर दक्षिणी ध्रुव 21 किलोमीटर चौड़ा मैदान है जहां प्रचुर मात्रा में वॉटर आइस है और धूप भी आती है। उन्होंने बताया कि पानी से हाइड्रोजन को अलग करके ईंधन भी बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ब्लू मून हाइड्रोजन से चलेगा इसलिए चांद का आइस वॉटर इसमें काम आ सकता है।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका: विस्फोटों के बाद कैथलिक गिरजाघरों में रविवार को हुई सामूहिक प्रार्थना सभा

हाइड्रोजन फ्यूल वाले सेल चांदनी रात में चार्ज हो जाएंगे। यह यान 15,000 किलो का होगा जो चंद्रमा पर लैंड करते वक्त 3,100 किलो का ही रह जाएगा। इसमें एक बड़ा स्फेरिकल टैंक होगा और इसके लिए चार लैंडिंग पैड तैयार किए जाएंगे। हालांकि बेजोस ने इस प्रॉजेक्ट के पहले लॉन्च की तारीख नहीं बताई है। हालांकि उन्होंने कहा कि 2024 तक यह संभव हो सकता है।

उन्होंने कहा कि अब फिर से चांद पर जाने का समय है और वहां रुकना भी है। ब्लू मून के पास पहले से छह ग्राहक हैं। इसमें कुछ अकादमिक संस्थान भी शामिल हैं। इसके अलावा भी जेफ बेजोस का ब्लू ओरिजिन दो बड़े प्रॉजेक्ट्स पर काम कर रही है।

ये भी पढ़ें: अब नये तरह से दिखेंगे WhatsApp पर नोटिफिकेशंस, स्टिकरस में होंगे और भी बदलाव

पहला 'न्यू शेफर्ड' है जिसमें रॉकेट के जरिए लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराने की योजना है। उन्होंने कहा है कि 2021 तक यह प्रॉजेक्ट शुरू हो जाएगा। पिछले साल इसने पहली उड़ान भरी थी और अंतरिक्ष में लगभग 106 किलोमीटर तक गया था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story