×

भारत-रूस के बीच अहम समझौता, पुतिन के इस बयान के बाद पाक की हालत खराब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे हैं। पीएम मोदी का शानदार तरीके से स्वागत हुआ। इसके बाद बुधवार को पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए।

Dharmendra kumar
Published on: 23 March 2023 8:06 AM GMT
भारत-रूस के बीच अहम समझौता, पुतिन के इस बयान के बाद पाक की हालत खराब
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे हैं। पीएम मोदी का शानदार तरीके से स्वागत हुआ। इसके बाद बुधवार को पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए।

विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देशों के बीच कुल 15 समझौते हुए। इसमें जमीन, आसमान, एनर्जी, डिफेंस समेत कई क्षेत्र शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...सेना का खुलासा: पाकिस्तान का था ये खतरनाक प्लान, आतंकियों ने कबूला

पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन ने साक्षा प्रेस वार्ता की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत-रूस के बीच 20वां समिट है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी कोशिश दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने की है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में रूस के सहयोग से न्यूक्लियर प्लांट बन रहे हैं, हमारे रिश्तों को हम राजधानियों के बाहर पहुंचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तानियों की हिंसा: अंडे, टमाटर, जूतों से हमला, निशाना था भारतीय उच्चायोग

तो वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि ये हमारे लिए खुशी की बात है कि आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के दौरे पर आए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच काफी सामरिक संबंध हैं, हम लगातार अपनी दोस्ती को मजबूत देने का काम रहे हैं।

रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि आज सुरक्षा, व्यापार और ऊर्जा में समझौते हुए हैं। पुतिन ने कहा कि हम भारत की कंपनियों का रूस में स्वागत करना चाहते हैं। भारत और रूस के बीच हथियारों को लेकर काफी अच्छे संबंध हैं, हम भारत में मिसाइल सिस्टम और रायफल बनाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान की बेशर्मी: अब LOC पर ये भेजेंगी सांप, ऐसे हरायेंगी भारत को

पुतिन के भारत में मिसाइल सिस्टम बनाने की बात से पाकिस्तान की हालत खराब हो गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story