×

Walking Palm Tree: यहां सैर पर निकलते पेड़, नहीं समझे आप तो देखिये ये खास रिपोर्ट

Walking Palm Tree: आज आप ऐसे पेड़ के बारे में जानेंगें जो की चलता है और चलते चलते मीलों दूर पहुँचता है ।सही सुना आपने , ये पेड़ सैर पर निकलते हैं । ये विचित्र पेड़ दक्षिण अमेरिका के इक्वाडोर के वर्षावनों में पाए जाते है। इसे साल भर चलते रहने के कारण वॉकिंग पाम ट्री भी कहा जाता है ।

Akshita Pidiha
Published on: 22 Aug 2023 11:59 AM GMT
Walking Palm Tree: यहां सैर पर निकलते पेड़, नहीं समझे आप तो देखिये ये खास रिपोर्ट
X
Walking Palm Tree Ecador Forest, South America

Walking Palm Tree: दुनिया अजूबों से भरी हुई है ।आप कभी भी यह नहीं जान पाएँगे की दुनिया में कितने अजूबे हैं ।आप जितना जानेंगें उतने से कहीं ज़्यादा फिर भी इस दुनिया में अजूबे मौजूद होंगे। आज आप एक और अजूबे के बारे में जानेंगें। आज आप ऐसे पेड़ के बारे में जानेंगें जो की चलता है और चलते चलते मीलों दूर पहुँचता है ।सही सुना आपने , ये पेड़ सैर पर निकलते हैं ।

आइये जाने वॉकिंग पाम ट्री के बारे में

ये विचित्र पेड़ दक्षिण अमेरिका के इक्वाडोर के वर्षावनों में पाए जाते है। इसे साल भर चलते रहने के कारण वॉकिंग पाम ट्री भी कहा जाता है ।इस पेड़ का वैज्ञानिक नाम सुकरेट एक्सोरिजा है।ये पेड़ सबसे ज़्यादा सुमैको बायोस्फियर रिज़र्व में पाए जाते हैं ।जंगल के अंदर पहुंचने के लिए चढ़ाई और कीचड़ भरे रास्तों से गुज़रना होता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ ये हर दिन 2 सेंटीमीटर तक आगे चले जाते हैं।और साल भर में लगभग 20 मीटर तक चल सकते हैं । पर आप ये मत सोचे कि ये इंसानों की तरह चलते हैं ।बल्कि ये बिलकुल ख़ास तरीक़े से अपनी जड़ो को बढ़ाते हैं जिससे ऐसे लगता है कि ये चल रहे हैं ।

इनका तना एक ही होता है।पर जड़े अलग अलग होकर बाहर आने लगती है ।ये जड़े ज़मीन से कुछ फीट ऊपर की ओर उभरी हुई दिखाई देती हैं।जिससे ऐसा लगता है कि पेड़ों के पैर हों ।माना जाता है कि पेड़ जिस दिशा में जाना चाहता है, उस दिशा में जड़ें बढ़ाकर छाया से सूरज की रोशनी तक चलता या बढ़ता है।पेड़ को बेहतर धूप और अधिक ठोस ज़मीन के साथ एक नई जगह पर स्थानांतरित करने की पूरी प्रक्रिया में कुछ साल लग सकते हैं।

यह प्रकिया वैज्ञानिकों की बीच विवाद पैदा करती है ।इस प्रकिया में जैसे जैसे पेड़ बड़े होते हैं।तो मिट्टी का क्षरण भी होता जाता है ।मिट्टी के क्षरण की स्थिति में पेड़ की लंबी और नई जड़ें आती हैं और वो नई मजबूत ज़मीन ढूंढती हैं।नई जड़ पकड़ने के साथ ही पुरानी जड़ें ऊपर उठ जाती हैं और पेड़ कई बार 20 मीटर तक आगे खिसक जाता है।हालाँकि कुछ वैज्ञानिक इसे मिथक के तौर पर मानते हैं ।

इस पेड़ की जड़ों का उपयोग खाने में भी किया जाता है। इसके फल मीठे होते हैं और उन्हें खाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके पत्ते और शीर्ष पर बने भारी झाड़ी स्तंभ का उपयोग लोग अक्सर छत बनाने और अन्य कामों के लिए करते हैं।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story