×

अब होगा युद्ध! ईरान में मस्जिदों पर हमला करेगा US, ट्रंप ने इराक को भी दी ये बड़ी धमकी

ईरान और अमेरिकी के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देश एक दूसरे को तबाह करने की धमकी दे रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी कि अगर ईरान ने अपने मेजर जनरल का बदला लेने की कोशिश की तो वह ईरान की सांस्कृतिक ठिकानों को तबाह कर देंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 6 Jan 2020 2:16 PM GMT
अब होगा युद्ध! ईरान में मस्जिदों पर हमला करेगा US, ट्रंप ने इराक को भी दी ये बड़ी धमकी
X

नई दिल्ली: ईरान और अमेरिकी के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देश एक दूसरे को तबाह करने की धमकी दे रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी कि अगर ईरान ने अपने मेजर जनरल का बदला लेने की कोशिश की तो वह ईरान की सांस्कृतिक ठिकानों को तबाह कर देंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी दी कि अगर इराक ने अपने देश से अमेरिकी फौज को हटने के लिए मजबूर किया तो उसको भी तबाह करेंगे और उस पर बहुत कड़े प्रतिबंध लगाएंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा कि ईरान में 52 ठिकाने अमेरिका के निशाने पर हैं। इनमें से कई सांस्कृतिक महत्व की जगहें भी हैं। ट्रंप का इशारा ईरान की मस्जिदों और उसकी ऐतिहासिक धरोहरों की ओर था। ट्रंप ने कहा कि उन्हें हमारे लोगों को मारने की इजाजत है। वे हमारे लोगों को प्रताड़ित कर रहे हैं। उनका जहां मन करता है, बम गिरा देते हैं और हमारे लोगों को उड़ा देते हैं तो फिर हमें उनकी सांस्कृतिक स्थलों को हाथ लगाने की इजाजत क्यों नहीं है, दुनिया ऐसे नहीं चलती है।

ईरान की बदले की कार्रवाई की आशंका पर ट्रंप ने कहा, जो होना है, हो जाए। अगर ईरान कुछ भी करता है तो इसका करारा जवाब दिया जाएगा। ट्रंप ने कहा कि उनकी फौज को इराक से निकाला जाता है तो उस पर कड़े प्रतिबंध लगाएंगे। बता दें कि इराक की संसद ने रविवार को ही देश से विदेशी सेना को बाहर निकालने का प्रस्ताव पारित किया है।

यह भी पढ़ें...दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान: 8 फरवरी को वोटिंग और 11 को नतीजे

बता दें कि अमेरिका ने इराक की राजधानी बगदाद में ही एयर स्ट्राइक कर ईरानी जनरल सुलेमानी को मार गिराया था जिसे इराक ने अपनी संप्रभुता का उल्लंघन करार दिया है। तो वहीं इराक अमेरिका के खिलाफ ईरान का साथ दे रहा है। जनरल सुलेमानी का इराक में अच्छा खासा प्रभाव था और उन्होंने कई मौकों पर इराक की मदद की थी।

ट्रंप ने कहा कि वहां पर हमारा बहुत ही महंगा एयरबेस है। उसे बनाने में अरबों डॉलर्स खर्च हुए हैं। मेरे आने से पहले। हम इराक तब तक नहीं छोड़ेंगे, जब तक वे हमें इसकी कीमत अदा ना कर दें।

यह भी पढ़ें...केजरीवाल ने अपने स्वार्थ के लिए गरीबों को लाभ नहीं मिलने दिया-अमित शाह

इसके बाद ट्रंप ने आक्रामक भाषा का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि अगर वे हमसे देश छोड़ने के लिए कहते हैं तो हम बहुत दोस्ताना तरीके से ऐसा नहीं करने वाले हैं, हम उन पर ऐसे प्रतिबंध थोपेंगे जो उन्होंने पहले कभी नहीं झेले होंगे। उन प्रतिबंधों के आगे ईरान पर लगे प्रतिबंध भी तुच्छ नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें...शरद पवार बनेंगे राष्ट्रपति! शिवसेना ने किया ये बड़ा ऐलान

ट्रंप ने कहा कि अगर किसी तरह की दुश्मनी है और वे कुछ ऐसा करते हैं जो हमारे हिसाब से ठीक नहीं है तो हम इराक पर प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं, बहुत कड़े प्रतिबं। हालांकि ये भी विंडबना है कि ट्रंप अमेरिकी सेना को बाहर निकालने को लेकर इराक पर प्रतिबंध लगाने के लिए कह रहे हैं जबकि 2016 के चुनावी कैंपेन के दौरान उन्होंने खुद विदेशों से अमेरिकी फौज को वापस बुलाने का वादा किया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story