×

जल ही जीवन है,पर इस लड़की के लिये जल बना जहर

दुनियाभर में कई ऐसे लोग है जो अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसी ही एक बीमारी से परेशान है 19 साल की लिंडसे चोबरे। अगर वह पानी पीती है, तो उसके मुंह के अंदर भी छाले पड़ जाते हैं और जलन होने लगती है।

Vidushi Mishra
Published on: 5 May 2019 9:14 AM GMT
जल ही जीवन है,पर इस लड़की के लिये जल बना जहर
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई ऐसे लोग है जो अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसी ही एक बीमारी से परेशान है 19 साल की लिंडसे चोबरे।

दरअसल, लिंडसे को ‘aquagenic urticaria’ नाम की एक बीमारी है। इसकी वजह से पानी के संपर्क में आती उसके शरीर पर लाल निशान पड़ने लगते हैं। यही नहीं अगर वह पानी पीती है, तो उसके मुंह के अंदर भी छाले पड़ जाते हैं और जलन होने लगती है।

यह भी देखें..... अंग्रेजी कानून को तोड़ने वाला गुजराती नमक आज विश्वभर में कर रहा कमाल

इस एलर्जी को कम करने के लिए लिंडसे नियमित रूप से दवा लेती हैं। वह पानी की जगह पीने के लिए दूध का इस्तेमाल करती हैं। लिंडसे के मुताबिक, वह बारिश और स्नो फॉल में भी जाने से बचती हैं। ऐसा करने से उनके पूरे शरीर में लाल निशान पड़ जाते हैं।

उन्होंने बताया कि अगर वह पानी पीती हैं तो उन्हें बहुत दिक्कत होती है और उनकी जीभ में दर्द होने लगता है। इस वजह से वह हमेशा दूध या शेक जैसे लिक्विड का इस्तेमाल करती हैं।

लिंडसे ने बताया कि उन्होंने अपने शरीर पर छाते पर पानी की बूंद टपकते हुए एक टैटू भी बनाया है, जिसे लोगों को समझ आ जाए कि उन्हें पानी से एलर्जी है।

दक्षिणी अमेरिका के चिली में एक भी 20 साल की यारिजा ऑलिवा को एक अजीब बीमारी की बात सामने आई थी। वह जब रोती है तो उसकी आंखों से आंसू नहीं खून निकलते थे।

यह भी देखें..... स्मिथ, वार्नर आस्ट्रेलियाई टीम में वापसी की तैयारी में

इस विचित्र मामले को देखकर डॉक्टर भी हैरान थे। ऑलिवा जब अपनी शिकायत लेकर जब डॉक्टर के पास पहुंची तो डॉक्टर को उसकी आंखों में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं मिला था।

डॉक्टरों ने उसे दर्द से बचने के लिए आंख में डालने वाली दवा दे दी, लेकिन उसको राहत के बजाए असहनीय दर्द हुआ था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story