×

नजर आईं किम जोंग की पत्नी: एक साल से थीं गायब, अब हुआ चौंकाने वाला खुलासा

री सोल जू (Ri Sol Ju) एक साल बाद सार्वजनिक तौर पर लोगों के सामने आई हैं। री सोल जू की लंबी अनुपस्थिति ने कई तरह की अफवाहों को जन्म दिया था। उत्तर कोरिया के पूर्व शासक किम जोग-2 के जन्मदिवस के डे ऑफ द शाइनिंग स्टार इन नॉर्थ कोरिया के तौर पर मनाया जाता है।

SK Gautam
Published on: 17 Feb 2021 8:40 AM GMT
नजर आईं किम जोंग की पत्नी: एक साल से थीं गायब, अब हुआ चौंकाने वाला खुलासा
X
नजर आईं किम जोंग की पत्नी: एक साल से थीं गायब, अब हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन काफी रहस्यमयी व्यक्ति हैं समय-समय पर उनके बारे आश्चर्यजनक बातें सामने आती रहती हैं। अब उनकी पत्नी री सोल जू के बारे में एक खबर आ रही है कि वह बीते एक साल में पहली बार बुधवार को मीडिया के सामने नजर आईं। बता दें कि वह अपने पति के साथ एक कॉन्सर्ट में नजर आईं। उत्तर कोरिया की सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी के अखबार रोदोंग सिनमुन ने किम जोंग उन और उनकी पत्नी की कुछ तस्वीरें प्रकाशित की हैं।

किम जोंग की पत्नी एक साल के बाद आईं नजर

बता दें कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की पत्नी एक साल के बाद लोगों के सामने आई हैं। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मीडिया में किम जोंग की पत्नी की अनुपस्थिति को लेकर खबरें आई थीं। किम जोंग की पत्नी री सोल जू उत्तर कोरिया के पूर्व शासक किम जोंग-2 की बर्थ एनिवर्सिरी पर आयोजित एक संगीत समारोह में पति किम जोंग उन के साथ नजर आईं।

Kim Jong wife Ri Sol Ju-4

ये भी देखें: तीन घंटे तक जाम में फंसे रहे कानपुर देहात के ADM, ये है बड़ी वजह

पूर्व शासक किम जोग-2 का जन्मदिवस

री सोल जू (Ri Sol Ju) एक साल बाद सार्वजनिक तौर पर लोगों के सामने आई हैं। री सोल जू की लंबी अनुपस्थिति ने कई तरह की अफवाहों को जन्म दिया था। उत्तर कोरिया के पूर्व शासक किम जोग-2 के जन्मदिवस के डे ऑफ द शाइनिंग स्टार इन नॉर्थ कोरिया के तौर पर मनाया जाता है।

उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी KCNA ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि किम जोंग उन जब अपनी पत्नी री सोल जू (Ri Sol Ju) के साथ ऑडिटोरियम में आए तो वहां तालियों की गड़गड़ाहट सुनाई पड़ने लगी। कई लोग तो हुर्रे-हुर्रे बोल रहे थे। दोनों का स्वागत 'पीपल आर ऑप अ सिंगल माइंड' गाने से किया गया।

अखबार Rodong Sinmun ने फ्रंट पेज पर खबर छापी है

किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू (Ri Sol Ju) के सार्वजनिक तौर पर दिखाई देने की घटना को कोरिया के सबसे बड़े अखबार Rodong Sinmun ने फ्रंट पेज पर खबर छापी है। साथ ही दोनों पति-पत्नी की बड़ी सी तस्वीर भी लगाई है।

माना जा रहा है कि 32 वर्षीय री सोल जू (Ri Sol Ju) कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से आइसोलेशन में डाल दी गई थीं। न तो वो कहीं जा रही थीं। न ही अपने पति के साथ किसी कार्यक्रम में शामिल हो रही थीं। उन्होंने पिछले एक साल में किसी अन्य देश की यात्रा भी नहीं की है। वो कहां थीं इसका पता किसी को नहीं है। जनवरी में री सोल जू को लेकर अलग-अलग तरह की अफवाहें उड़ी थीं।

Kim Jong wife Ri Sol Ju-2

ये भी देखें: Gold-Silver सस्ता: 8 महीने में हुआ सबसे कम दाम, फटाफट चेक करें नया रेट

री सोल जू के बारे में पहली खबर साल 2012 में आई थी

री सोल जू (Ri Sol Ju) के बारे में पहली खबर साल 2012 में आई थी। उनके पति किम जोंग उन के शासक बनने के करीब छह महीने बाद। री सोल जू (Ri Sol Ju) के बारे में पहली जानकारी KCNA ने ही दुनिया को दी थी। उसके बाद से सरकारी समाचार एजेंसी की खबरों में उनका री सोल जू (Ri Sol Ju) का नाम 200 बार से ज्यादा आ चुका है।

पिछले एक साल से री सोल जू (Ri Sol Ju) की अनुपस्थिति को लेकर KCNA ने भी कुछ नहीं प्रकाशित किया। उत्तर कोरिया की सरकार या किम जोंग उन ने भी कभी री सोल जू के बारे में कुछ नहीं बताया। न ही ये बताया कि पिछले एक साल से री सोल जू (Ri Sol Ju) कहां थीं।

क्वारनटाइन नियमों का सख्ती से पालन कर रही हैं

स्वतंत्र राजनीतिक विश्लेषक रैशेल मिनयंग ली का कहना है कि हो सकता है कि री सोल जू को कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ हो। वो एक साल से खुद का इलाज करा रही हो। लेकिन उनके वापस आने से एक बात तो प्रमाणित हो गई कि वो भी किम जोंग उन के बनाए गए क्वारनटाइन नियमों का सख्ती से पालन कर रही हैं। इससे देश और दुनिया को सख्त संदेश जाएगा।

Kim Jong wife Ri Sol Ju-3

ये भी देखें: धू-धूकर जली स्कार्पियो: चलते-चलते लगी आग, जिंदा जला ड्राइवर, मौत

एक साल से अपने बच्चों को संभाल रही थीं

दक्षिण कोरिया की जासूसी संस्था ने बताया कि री सोल जू (Ri Sol Ju) एक साल से अपने बच्चों को संभाल रही थीं। कोरोना वायरस की वजह से वो अपने बच्चों को सुरक्षित रखना चाहती थीं। इसलिए उन्हें न किसी ने देखा, न ही वो सार्वजनिक तौर पर सामने आईं। दक्षिण कोरिया की जासूसी संस्था ने आरोप लगाया है कि उत्तर कोरिया ने फाइजर की वैक्सीन से संबंधी जानकारियां चुराई हैं। क्योंकि उस देश में एक भी कोरोना केस नहीं है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story