×

व्हाइट हाइस ने PM मोदी को क्यों किया अनफाॅलो, अब अमेरिका ने कही ऐसी बात

कोरोना संकट की इस घड़ी में अमेरिका ने जो पीएम मोदी के साथ किया वो आज चर्चा का विषय बन गया है। कहने का मतलब कि समय दुनिया कोरोना से जूझ रही है उस बीच  भारत-अमेरिका बीच ट्विटर मुद्दा बन गया है।

suman
Published on: 30 April 2020 3:53 AM GMT
व्हाइट हाइस ने PM मोदी को क्यों किया अनफाॅलो, अब अमेरिका ने कही ऐसी बात
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट की इस घड़ी में अमेरिका ने जो पीएम मोदी के साथ किया वो आज चर्चा का विषय बन गया है। कहने का मतलब कि समय दुनिया कोरोना से जूझ रही है उस बीच भारत-अमेरिका बीच ट्विटर मुद्दा बन गया है। बात ये है कि व्हाइट हाउस के ट्विटर हैंडल से पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद समेत अन्य भारतीय ट्विटर हैंडल को अनफॉलो कर दिया गया, जिसपर भारत में सवाल उठने लगे। अब व्हाइट हाउस ने इस पूरे विवाद पर जवाब दिया है।

यह पढ़ें...पंजाब सरकार की नई चुनौती: सिख श्रद्धालुओं ने दिया झटका, 38 कोरोना पॉजिटिव

व्हाइट हाउस का जवाब

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जब भी किसी देश की यात्रा हैं, उस वक्त व्हाइट हाउस की ओर से उन देशों के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को फॉलो किया जाता है। आखिरी वक्त में जब डोनाल्ड ट्रंप भारत आए थे, तभी व्हाइट हाउस ने पीएम मोदी समेत अन्य ट्विटर हैंडल को फॉलो किया था।

अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, ये एक रूटीन प्रोसेस है अमेरिकी सरकार से जुड़े ट्विटर हैंडल को ही सिर्फ व्हाइट हाउस फॉलो करता है, लेकिन राष्ट्रपति की किसी देश की यात्रा के दौरान उस देश के प्रमुख को फॉलो किया जाता है, ताकि संदेश लगातार रिट्वीट हो सकें।

इन सभी को अनफॉलो

बता दें कि व्हाइट हाउस के द्वारा कुछ समय पहले पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री कार्यालय, भारतीय दूतावास, भारत में अमेरिकी दूतावास जैसे ट्विटर हैंडल को फॉलो किया गया था। व्हाइट हाउस के द्वारा फॉलो किए जाने वाले ये इकलौते विदेशी ट्विटर हैंडल थे लेकिन, बुधवार को इन सभी को अनफॉलो कर दिया गया।

यह पढ़ें...भारत में इस देश की रैपिड किट का इस्तेमाल आज से शुरू, केंद्र ने दी मंजूरी

जरूरत के वक्त किया फॉलो

बता दें कि अमेरिका किसी देशों या उसके राष्ट्राध्यक्षों के ट्विटर हैंडल को फॉलो नहीं करता, मगर भारत के ये हैंडल्स अपवाद स्वरूप फॉलो किए गए थे। लेकिनअब व्हाइट हाउस अमेरिका के बाहर किसी को फॉलो नहीं कर रहा है। कोरोना वायरस के इलाज में मददगार माने जा रहे हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की जब अमेरिका को जरूरत थी, तब भारत सरकार ने अपने फैसलों में तब्दीली कर अमेरिका समेत कई देशों को यह दवा मुहैया कराई थी, जिसके कुछ दिन बाद ही यानी 10 अप्रैल को व्हाइट हाउस ने भारत सरकार के इन ट्विटर हैंडल को फॉलो किया था। यह अपने आप में खास इसलिए था, क्योंकि पीएम मोदी दुनिया के इकलौते गैर अमेरिकी नेता हैं, जिन्हें व्हाइट हाउस फॉलो कर रहा था।

राहुल ने कसा तंज

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर इसको लेकर तंज कसा था और विदेश मंत्रालय से अपील की थी कि वह इस मामले को अमेरिका के सामने उठाए। बता दें कि व्हाइट हाउस का ट्विटर हैंडल इस वक्त सिर्फ 13 लोगों को फॉलो करता है, जो कि अमेरिकी सरकार के शीर्ष लोगों के हैंडल हैं।

suman

suman

Next Story