×

भारत में इस देश की रैपिड किट का इस्तेमाल आज से शुरू, केंद्र ने दी मंजूरी

हरियाणा में आज से रैपिड टेस्ट की शुरुआत हो जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए अनुमति दे दी गयी है। चीन से आई कोरोना रैपिट टेस्ट किट की गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर रोक लगाई गई थी।

Ashiki
Published on: 30 April 2020 3:26 AM GMT
भारत में इस देश की रैपिड किट का इस्तेमाल आज से शुरू, केंद्र ने दी मंजूरी
X

नई दिल्ली: हरियाणा में आज से रैपिड टेस्ट की शुरुआत हो जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए अनुमति दे दी गयी है। चीन से आई कोरोना रैपिट टेस्ट किट की गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर रोक लगाई गई थी। हरियाणा सरकार साउथ कोरियन कंपनी की ओर से मिले 25 हजार रैपिड किट का इस्तेमाल करेगी।

ये पढ़ें... बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर ने पुलिस को दर्ज कराए बयान, खुद को बताया बेकसूर

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बीते दिन कहा था कि हम कल से रैपिड टेस्ट करेंगे। इसके लिए केंद्र से अनुमति मिल गयी है। चीन की टेस्टिंग किट में गड़बड़ी पाए जाने पर जांच में रोक लगाई गई थी, लेकिन हरियाणा पहले से ही साउथ कोरिया की कंपनी की किट का इस्तेमाल कर रहा था।

पहले 11 हजार लोगों की कराई जाएगी जांच

इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि साउथ कोरिया की कंपनी से 25 हजार किट हरियाणा को मिल चुकी है। आगे 75 हजार किट जल्द ही मिल जाएगी। सबसे पहले जांच उन 11 हजार लोगों की कराई जाएगी, जिनमें फ्लू जैसे कोई के लक्षण मिले हैं। इसके बाद रेहडी, सब्जी फड़ी वालों, न्यूज़ पेपर वितरकों, दूध वालों आदि की भी जांच कराई जाएगी।

ये पढ़ें... पंजाब सरकार की नई चुनौती: सिख श्रद्धालुओं ने दिया झटका, 38 कोरोना पॉजिटिव

बता दें कि हरियाणा सरकार ने साउथ कोरियन कंपनी को एक लाख रैपिड किट के लिए ऑर्डर दिए थे। सरकार ने इसके पहले ही चीन के रैपिड किट पर भरोसा नहीं किया था। कोरियन कंपनी द्वारा 25 हजार रैपिड टेस्ट किट की सप्लाई दे दी है। आज टेस्ट के साथ इन रैपिड टेस्ट किट की गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी।

ये पढ़ें... कोरोना: क्या अब पुरुषों को बचाएंगे महिलाओं के सेक्स हार्मोन? वैज्ञानिक कर रहे शोध

यस बैंक घोटाला: कोर्ट ने वधावन बंधुओं को एक मई तक CBI हिरासत में भेजा

केंद्र की नई गाइडलाइन पर नीतीश ने दिया ये बयान, तेजस्वी ने कहा- अब बहाना नहीं

एक्टर इरफान के निधन से पाकिस्तान भी दुखी, एक्ट्रेस बोलीं- नहीं हो रहा यकीन

Ashiki

Ashiki

Next Story