×

अब ऐसे फंड जुटाएगा WHO, किया इस नए फाउंडेशन का एलान

स वक्त पूरी दुनिया चीन से फैले कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रही है। कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के आरोप का सामना कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को एक नए फाउंडेशन की घोषणा की है।

Shreya
Published on: 28 May 2020 5:18 AM GMT
अब ऐसे फंड जुटाएगा WHO, किया इस नए फाउंडेशन का एलान
X

नई दिल्ली: इस वक्त पूरी दुनिया चीन से फैले कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रही है। कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के आरोप का सामना कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को एक नए फाउंडेशन की घोषणा की है। इस फाउंडेशन के तहत किसी महामारी से निपटने के लिए फंड जुटाए जाएंगे। जिसमें ना केवल बड़े-बड़े देशों बल्कि आम नागरिकों से भी मदद ली जाएगी।

WHO के डीजी ने की फाउंडेशन की घोषणा

WHO के डायरेक्टर जनरल टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने बुधवार को इस फाउंडेशन की घोषणा की। ये स्वतंत्र संगठन होगा। जिसमें अलग तरीके से फंडिंग इकट्ठी की जाएगी, जो कि मौजूदा तरीकों से बिल्कुल हटकर होगा।

यह भी पढ़ें: बंगाल में फिर आंधी-तूफान ने मचाया कहर, कई मकान ढहे, बिजली के खंभे गिरे

अमेरिका ने पहले ही लगा दी है सहायता राशि पर रोक

बता दें कि मौजूदा वक्त में विश्व स्वास्थ्य संगठन को हर सदस्य देश की ओर से सहायता राशि दी जा है। उसकी के आधार पर WHO दुनियाभर में आने वाले मुश्किलों को लेकर मदद करता है। बता दें कि बीते दिनों अमेरिका ने WHO पर चीन के हाथों की कठपुतली होने का आरोप लगाते हुए उसकी ओर से संगठन को दी जाने वाली सहायता राशि पर रोक लगा दी थी।

अमेरिका का WHO पर क्या है आरोप?

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने WHO पर चीन की साइड लेने और दुनिया को गुमराह करने का भी आरोप लगाया। इसके अलावा ट्रंप ने WHO डायरेक्टर टेडरोस को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने 30 दिनों के अंदर संगठन में बड़ बदलाव करने को कहा है। नहीं तो वो अपनी राशि को हमेशा के लिए बंद कर देगा और इसके अलावा संगठन से अलग होने को लेकर भी विचार कर सकता है।

यह भी पढ़ें: मनरेगा के काम में बगैर मास्क के काम कर रहे मजदूर, नाबालिग भी कर रहे मजदूरी

संगठन ने हाल ही में की थी ये घोषणा

गौरतलब है कि बीते दिनों ही विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से बयान दिया गया था कि उसका मौजूदा बजट 2.3 बिलियन डॉलर है, जो कि वैश्विक संस्था के तौर पर काफी कम है। संगठन ने यह भी कहा था कि अमेरिका की तरफ से फंडिंग रुक गई है, इसलिए हमें और ज्यादा फंडिंग की जरूरत है।

कई अन्य देशों ने भी संगठन में बदलाव की अपील की

बता दें कि अमेरिका के दबाव के बाद कई अन्य देशों ने भी संगठन में बदलाव की अपील की है। इसके साथ ही कोरोना वायरस को लेकर चीन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। अमेरिका का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और चीन ने कोरोना वायरस की महामारी को पूरी दुनिया से छिपाया। जबकि उन्हें दिसंबर में ही महामारी के बारे में पता था।

यह भी पढ़ें: जानिए कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, चेक करें आपके शहर में क्या है दाम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story