कोरोना पर WHO का बड़ा दावा, चीन के वुहान लैब से नहीं, ऐसे फैला इंसानों में वायरस

आखिर कोरोना वायरस कैसे फैला इसका अध्ययन पीछले एक साल से चल रहा है। इस खतरनाक वायरस के बारे में पता लगाने विश्व स्वास्थय संगठन की टीम ने हाल ही में चीन के वुहान शहर का दौरा किया। वुहान में..

Newstrack
Published on: 29 March 2021 7:41 AM GMT
कोरोना पर WHO का बड़ा दावा, चीन के वुहान लैब से नहीं, ऐसे फैला इंसानों में वायरस
X
कोरोना पर WHO का बड़ा दावा

नई दिल्लीः आखिर कोरोना वायरस कैसे फैला इसका अध्ययन पीछले एक साल से चल रहा है। इस खतरनाक वायरस के बारे में पता लगाने विश्व स्वास्थय संगठन की टीम ने हाल ही में चीन के वुहान शहर का दौरा किया। वुहान में ही पहली बार कोरोना संक्रमण का मामला आया। जहां चीन पर पहले से ही आरोप लगे रहे हैं कि उसने वुहान में लैब से ही कोरोना फैलाया है।

क्या कहना है चीन काः

इस आरोप से चीन ने हमेशा से इनकार किया है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्ययन में यह दावा किया जा रहा है कि वुहान लैब से कोरोना नहीं फैला है, बल्कि यह किसी जानवर से इंसान तक पहुंचा है।

कोरोना वायरस की उत्पत्ति

आखिर कोरोना वायरस की उत्पत्ति कैसे हुआ इसका पता लगाने कि लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम ने चीन का दौरा किया। जहां पर टीम ने बताया कि यह चमगादड़ से अन्य जानवरों के जरिए कोरोना वायरस के इंसानों में फैलने की आशंका है। लैब से वायरस फैलने की आशंका बहुत कम है। इसकी जानकारी समाचार एजेंसी एपी को मिली।यह जानकारी जांच टीम की मसौदा रिपोर्ट में दी गई है। ये भी पढ़ेंःकोरोना संकट के बीच होली की धूम, राष्ट्रपति-पीएम समेत इन दिग्गजों ने दीं शुभकामनाएं

टीम ने कही यह बातः

एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच टीम ने लैब से वायरस के लीक होने के पहलू को छोड़कर अन्य सभी पहलुओं पर आगे जांच करने का प्रस्ताव रखा है। जहां पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने पिछले हफ्ते ही कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोरोना की उत्पत्ति से संबंधित रिपोर्ट अगले कुछ दिन में जारी कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट में चार सिद्धांत और एक संभावित निष्कर्ष शामिल हैं।

रिपोर्ट में देरी से उठ रहे हैं सवालः

ये भी पढ़ेंःAlert: इन बैंकों में है आपका अकाउंट, तो जल्द निपटा लें ये जरूरी काम

आप को बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से रिपोर्ट जारी करने में देरी हो रही है। जिसके कारण बहुत से सवाल उठ रहे हैं। यह भी कहा जा रहा कि कही चीन इस जांच को प्रभावित करने की कोशिश तो नहीं कर रहा। ताकि चीन पर यह लगा आरोप साबित न हो जाएष

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story