×

WHO On Covid-19: डब्ल्यूएचओ का राहत भरा ऐलान-खत्म हो गया कोरोना! अब कोविड-19 नहीं है ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी

WHO On Covid-19: डब्लयूएचओ के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस ने कहा- इमरजेंसी कमेटी की 15वीं बैठक में मुझसे कहा गया कि मैं दुनिया में कोविड-19 के वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी के दायरे से बाहर होने का एलान कर दूं। मैंने उनकी सलाह मान ली है।

Ashish Pandey
Published on: 5 May 2023 7:51 PM GMT
WHO On Covid-19: डब्ल्यूएचओ का राहत भरा ऐलान-खत्म हो गया कोरोना! अब कोविड-19 नहीं है ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी
X
WHO Director General Doctor Tedros (Photo-Social Media)

WHO on Covid-19: कोविड-19 का खौफ किस कदर रहा, यह हर कोई जानता है। दुनिया के लोगों को घरों में कैद करने को मजबूर कर देने वाली यह महामारी कितनी भयावह थी ये हर कोई जानता है। इस बीमारी ने लाखों लोगों को असमय ही मौत की नींद सुला दिया। लेकिन यहां कोरोना के बारे में राहत देने वाली खबर आई है। कोरोना को लेकर डब्ल्यूएचओ ने बड़ी घोषणा की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को लेकर दुनियाभर को बड़ी राहत दी है। डब्ल्यूएचओ ने कोविड को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि कोविड अब पब्लिक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रह गया है। इसको लेकर फैसला इमरजेंसी कमेटी की 15वीं बैठक में लिया गया।
डब्लयूएचओ के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस ने कहा कि गुरुवार को इमरजेंसी कमेटी की 15वीं बैठक हुई। इसमें मुझसे कहा गया है कि मैं दुनिया में कोविड-19 के वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी के दायरे से बाहर होने का एलान कर दूं। मैंने उनकी सलाह मान ली है।

क्या है पब्लिक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी?

डब्लूयएचओ ने बताया कि 30 जनवरी 2020 को कोविड को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया था। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने यह साफ किया है कोरोना अभी भी ग्लोबल हेल्थ थ्रेट बना हुआ है। डब्लयूएचओ के मुताबिक, जब कोरोना को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया था तो चीन में 100 से कम कोरोना केस मिले और किसी की जान नहीं गई थी, लेकिन तीन साल बाद यह आंकड़ा बढ़कर 70 लाख पहुंच गया।
डब्ल्यूएचओ की यह घोषणा दुनिया भर को राहते देने वाली है। जिस कोविड-19 ने पूरे दुनिया में तबाही मचा दी थी आज डब्ल्यूएचओ के ऐलान से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story