×

भारत में कोरोना को लेकर WHO ने कही ये बड़ी बात

लॉक डाउन बढ़ाने पर WHO ने भारत की तारीफ की है। WHO के ग्लोबल आउटब्रेक अलर्ट और रेस्पॉन्स टीम के चेयरमैन डेल फिशर ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने...

Ashiki
Published on: 17 April 2020 5:15 AM GMT
भारत में कोरोना को लेकर WHO ने कही ये बड़ी बात
X

नई दिल्ली: लॉक डाउन बढ़ाने पर WHO ने भारत की तारीफ की है। WHO के ग्लोबल आउटब्रेक अलर्ट और रेस्पॉन्स टीम के चेयरमैन डेल फिशर ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में भारत जैसे घनी आबादी वाले देशों की सामुदायिक भागीदारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। गुरुवार को बेनेट यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सम्मेलन में बोलते हुए, फिशर ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से उठाने का भारत का निर्णय सही दिशा में एक कदम है।

ये भी पढ़ें: सामने आया कोरोना का एक और भयावह लक्षण, डॉक्टरों ने बताया ऐसे भी हमला करता है वायरस

लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाना चहिये

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से उठाया जाना चाहिए, क्योंकि वायरस कम्युनिटी के माध्यम से फैलता है। उन्होंने कहा कि यदि लॉकडाउन को एक बार में हटा दिया जाता है, तो देश ट्रांसमिशन की उच्च दरों में आने का जोखिम उठाता है।

वहीं भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के विजयाघवन ने कहा कि लॉकडाउन उठाने के बाद वायरस के फैलने को रोकने के लिए डिजिटल संपर्क ट्रेसिंग एक तरीका है। इससे लोग जहां जा रहे हैं वो इलाका जाने योग्य है या नहीं। मसलन की वहां कोरोना वायरस का संक्रमण कितना है। इससे लोग जान सकेंगे कि सुरक्षित हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें: अभी नहीं मिलेगी कोरोना से राहत, मई के पहले हफ्ते में तेजी से बढ़ेंगे मरीज!

के विजयाघवन ने कहा कि सरकार टेस्टिंग नंबरों पर सख्ती से कार्य कर रही है और जांच करने वालों की उपलब्धता, टेस्टिंग लैब की संख्या और रिएक्टर आपूर्ति जैसे मु्द्दों पर सरकार तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि देश में परीक्षण बढ़ाने के लिए हाई थ्रूपुट परीक्षण मशीनों की भी खरीद की है।

बता दें की बायोकॉन लिमिटेड के चेयरपर्सन किरण मजूमदार ने पहले दिन के उद्घाटन सत्र में कहा कि कोरोना वायरस ने परीक्षण किट विकसित करने में भारत की क्षमता को दिखाया है क्योंकि अभी कुछ समूह उन्हें विकसित करने में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हमें टेस्टिंग किट के लिए बहुत सारे एलीमेंट्स को खरीदने की आवश्यकता है। लेकिन हमें किट के हर घटक को स्वदेशी बनाने की आवश्यकता है और भारत के पास वे क्षमताएं हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट: अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए RBI ने किए कई बड़े एलान

Ashiki

Ashiki

Next Story