पाकिस्तान से बुरी खबर! हर 9 में 1 महिला की हो रही मौत, जानिए क्यों?

पाकिस्तान में हर दिन एक महिला की हो रही है मौत।इसकी वजह है कि यहां हर नौ महिलाओं में से एक स्तन कैंसर से पीड़ित है, और इस बीमारी से मौत की दर दुनिया के किसी भी अन्य हिस्से के मुकाबले पाकिस्तान में सबसे ज्यादा हैं। इन मौतों के पीछे प्रमुख कारण हैं

Published by suman Published: November 24, 2019 | 10:22 am

जयपुर: पाकिस्तान में हर दिन एक महिला की हो रही है मौत।इसकी वजह है कि यहां हर नौ महिलाओं में से एक स्तन कैंसर से पीड़ित है, और इस बीमारी से मौत की दर दुनिया के किसी भी अन्य हिस्से के मुकाबले पाकिस्तान में सबसे ज्यादा हैं। इन मौतों के पीछे प्रमुख कारण हैं इस बीमारी के प्रति जागरूकता, जांच और इलाज के लिए सुविधाओं की भारी कमी।

यह पढ़ें…प्रेग्नेंसी के बाद आखिर क्यों आते हैं महिलाओं में ये बदलाव, जानें यहां

यह खुलासा पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में फेडरल ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग की प्रभारी आयशा इसानी मजीद ने किया है। अलामा इकबाल ऑपन यूनिवर्सिटी (एआईओयू) द्वारा आयोजित एक सेमिनार में अपना वक्तव्य देने के दौरान उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने पर जोर देते हुए इसका खुलासा किया।

स्तन कैंसर की प्रमुख वजहों में मोटापा, शराब पीना, कसरत न करना, देर से गर्भधारण करना, मां न बनना, हार्मोन में बदलाव, आयनित रेडिएशन जैसी कई वजहें शामिल हैं। उन्होंने कहा, “शुरुआत में ही इसकी जानकारी मिलने और इसका सही इलाज मिलने पर जिंदगी बच सकती है।

 

यह पढ़ें….बड़ा आंदोलन: SC-ST छात्रों की नि:शुल्क प्रवेश समाप्त होने का सपा करेगी विरोध

हर महिला को खुद ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए. साथ ही समय रहते बीमारी का पता चलने पर मरीज के ठीक होने के 90- 95 प्रतिशत संभावना होती है।

वहीं डिपार्टमेंट ऑफ इन्वायरोमेंटल डिजाइन हेल्थ एंड न्यूट्रीशनल साइंसेज की चेयरपर्सन ने स्तन कैंसर संबंधित मुख्य बातों प्रकाश कर जागरूकता फैलाने की बात कही।