मालकिन से बिल्ली में पहुंचा कोरोना वायरस, खुलासे से मचा दुनिया भर में हड़कंप

मालकिन से बिल्ली में पहुंचा कोरोना वायरस, खुलासे से मचा दुनिया भर में हड़कंप बेल्जियम में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर पूरी दुनिया के लोग हैरान हैं

नई दिल्ली: मालकिन से बिल्ली में पहुंचा कोरोना वायरस, खुलासे से मचा दुनिया भर में हड़कंप बेल्जियम में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर पूरी दुनिया के लोग हैरान हैं। यह मामला एक बिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण का है।दरअसल बिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण उसकी मालकिन से ही हुआ है। बेल्जियम के स्वास्थ्य विभाग ने इस मामले की पुष्टि की है।बेल्जियम के वायरल डिजीज इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के प्रमुख स्टीवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मामले की जानकारी दी।

मालकिन को हुआ था संक्रमण

उन्होंने बताया कि बिल्ली की जांच करने पर उसे कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।डेली मेल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टीवन ने बताया कि 1 हफ्ते पहले ही बिल्ली की मालकिन में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे। एक हफ्ते बाद जब बिल्ली की जांच की गई तो उसे भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

यह भी पढ़ें…लॉकडाउन: सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखा पत्र, मजदूरों के लिए की ये बड़ी मांग

मामले के खुलासे से हर कोई हैरान

इस मामले के खुलासे के बाद हर कोई हैरान है क्योंकि यह अपनी तरह का इकलौता मामला है जिसमें किसी बिल्ली में मालकिन से कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है। इससे पहले हांगकांग में एक मामले का खुलासा हुआ था जिसमें दो कुत्तों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था।

महिला के नाम का खुलासा नहीं

स्टीवन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह अपनी तरह का इकलौता मामला है। वैसे उन्होंने इसके साथ यह भी कहा कि इस बात के संकेत नहीं मिले हैं कि यह कॉमन है। वैसे अधिकारियों ने अभी तक इस महिला के नाम का खुलासा नहीं किया है। लेकिन कहा जा रहा है कि यह महिला बेल्जियम के एक प्रमुख शहर से ताल्लुक रखती है। देश के इस इलाके में फ्रेंच भाषा बोली जाती है।

यह भी पढ़ें…कोरोना वायरस ने इटली में मचाई भीषण तबाही, 1 दिन में इतने हजार लोगों की मौत

जांच में हुआ खुलासा

स्टीवन ने बताया कि को रोना शेर संक्रमित इस बिल्ली को डायरिया हो गया था और वह लगातार उल्टी भी कर रही थी। उसे सांस लेने में भी दिक्कत हो रही थी।इसके बाद बिल्ली की जांच पड़ताल की गई तो उसे कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

बेल्जियम में इस तरह का पहला केस

स्टीवन ने कहा कि हम लोगों से कहेंगे कि वह सतर्क रहें क्योंकि यह अपनी तरह का इकलौता मामला है।इससे पहले इंसानों से जानवरों में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई केस सामने नहीं आया है। वैसे उन्होंने यह भी कहा कि इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैलने की संभावना काफी कम होती है। हांगकांग में दो कुत्तों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद किसी जानवर में संक्रमण का यह तीसरा मामला सामने आया है।

यह भी पढ़ें…लॉकडाउन: SBI ने ग्राहकों को दिया खास तोहफा, EMI पर आई बड़ी खबर

लोगों से सतर्कता बरतने की अपील

बेल्जियम के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से यह भी जानकारी दी गई कि एक जानवर से दूसरे जानवर मैं भी संक्रमण का एक भी मामला अभी तक सामने नहीं आया है। वैसे कोरोना वायरस को लेकर जो गाइडलाइन जारी की गई है उसमें भी कहा गया है कि इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति अपने पालतू जानवरों को लेकर काफी सतर्कता बरतें। उन्हें अपने पालतू जानवरों को भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाना होगा।

यह भी पढ़ें…इस देश में 26 हजार लोगों की जान खतरे में, एक दिन में आई 6400 फोन कॉल्स

हांगकांग में कुत्ते की हो गई मौत

हांगकांग में जिस कुत्ते को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था वह एक महिला का था और इस महिला में भी कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ था।हांगकांग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि यह सा केस था जिसमें इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैलने की संभावना दिख रही थी। इस मामले के खुलासे के बाद कुत्ते को कुछ दिनों के लिए क्वारंटाइन रखा गया था लेकिन बाद में इस कुत्ते की मौत हो गई। हांगकांग में एक और कुत्ते में भी कोरोना वायरस के लक्षण मिले थे और बाद में इस कुत्ते को भी क्वारंटाइन में रखा गया था। हांगकांग के लोग भी इस मामले के खुलासे से हैरान हैं।