×

World Environment Day 2023: आप भी घटाइए कार्बन फुटप्रिंट

World Environment Day 2023: हम यह भूल जाते हैं कि हमारी यात्राएँ और गतिविधियाँ जलवायु और ग्रह पर कितना खराब प्रभाव डालती हैं। कुछ बातों का ध्यान रखते हुए भी अपनी यात्राओं के दौरान कार्बन फुटप्रिंट कम कर सकते हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 5 Jun 2023 11:14 AM GMT
World Environment Day 2023: आप भी घटाइए कार्बन फुटप्रिंट
X
World Environment Day 2023 (photo: social media )

World Environment Day 2023 : नई नई जगहों की यात्रा करना और देखना काफी रोमांचक और संतुष्टिपूर्ण होता है।लेकिन घूमने फिरने, मौज-मस्ती के बीच, हम यह भूल जाते हैं कि हमारी यात्राएँ और गतिविधियाँ जलवायु और ग्रह पर कितना खराब प्रभाव डालती हैं। कुछ बातों का ध्यान रखते हुए भी आप अपनी यात्राओं के दौरान कार्बन फुटप्रिंट कम कर सकते हैं। याद रखें कि हर छोटी कार्रवाई बड़े मायने रखती है।

ग्रीन ट्रेवल

क्या आप जानते हैं कि हवाई जहाज द्वारा टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान सबसे ज्यादा ईंधन खर्च किया जाता है। इसलिए, ईंधन खपत को कम करने के लिए सीधी उड़ान चुनें। सबसे अच्छा है कि छोटी छोटी यात्राएं ट्रेन से करें। जहां इलेक्ट्रिक बसें हैं वहां इनका इस्तेमाल करें। यदि आप ड्राइव करना चाहते हैं या यात्रा करते समय किराए पर लेना चाहते हैं तो एक कॉम्पैक्ट हाइब्रिड ऑटोमोबाइल चुनें।

डिस्पोजबल को कहें न

हम अक्सर प्लास्टिक की पानी की बोतलें, शॉपिंग बैग, कॉफी कप और फ़ूड कंटेनर जैसे उत्पादों को उपयोग के बाद फेंक देते हैं। क्या आप जानते हैं कि इन वस्तुओं में से हर एक के उत्पादन के लिए प्राकृतिक संसाधनों, ऊर्जा और पानी की आवश्यकता होती है, और उनका निपटान लैंडफिल और जल प्रदूषण में योगदान देता है। ऐसी डिस्पोजबल चीजों की बजाय रिफिल करने योग्य पानी की बोतलें, स्ट्रॉ, कॉफी कप, रीयूजेबल कंटेनर और शॉपिंग बैग इस्तेमाल करें।

होटल का चयन

पिछले कुछ वर्षों में पानी और बिजली को बचाने के प्रयास में दुनिया भर में कई होटलों और लॉज ने वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। आप भी यात्रा करते समय, अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल ठिकानों की तलाश करें। बुकिंग करने से पहले पर्यावरण के प्रति जागरूक ठहरने के विकल्पों के लिए ऑनलाइन खोज करें।

पैदल या साइकिल

किसी जगह को एक्सप्लोर करने के लिए पैदल चलना और साइकिल चलाना सबसे अच्छा तरीका है। यह संकरी और घुमावदार सड़कों वाले क्षेत्रों में पार्किंग की चिंता किए बिना अधिक से अधिक स्थानों को देखने का आदर्श तरीका है। यह आपको सेहतमंद भी रखता है। यात्रा करते समय, जब भी और जहाँ भी उपलब्ध हो सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें।

स्थानीय भोजन खाएं

स्थानीय रूप से उगाए गए भोजन को खाने के कई फायदे हैं। आप ताजा स्थानीय व्यंजनों का अनुभव करते हैं, लोकल अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं, और एक ही बार में अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करते हैं।

किसी नई जगह पर जाने पर, स्थानीय विशिष्टताओं और व्यंजनों के बारे में जानें और मौसमी खाद्य पदार्थों की तलाश करें।

जब आप आयातित भोजन की बजाए स्थानीय रूप से उगाए गए भोजन का चयन करते हैं तो आप खाद्य परिवहन से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करते हैं। सो, लोकल हो जाइए और जहां जाएं वहां लोकल खाएं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story