×

आज पूरी दुनिया में हाहाकार: इन भयंकर घटनाओं और हमलों से हिल गया विश्व

ईरान ने अमेरिका से बदला लेने के लिए ईराक के अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर बुधवार को किए गए बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया ईरानी मीडिया के मुताबिक इस हमले में 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए। वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले के बाद सैन्य अधिकारियों से जानकारी ली।

Shivakant Shukla
Published on: 8 Jan 2020 8:06 AM GMT
आज पूरी दुनिया में हाहाकार: इन भयंकर घटनाओं और हमलों से हिल गया विश्व
X

नई दिल्ली: बुधवार यानि आज का दिन दुनिया भर में तहलका मचाने वाला रहा। अमेरिका और ईरान के बीच चल रहे तनातनी के माहौल के बीच आज का दिन काफी उथल पुथल देखने को मिला, तो आइए आपको बताते हैं आज दुनिया भर में कौन कौन सी घटनाएं हुई..

ईरान ने अमेरिका से बदला लेने के लिए ईराक के अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर बुधवार को किए गए बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया ईरानी मीडिया के मुताबिक इस हमले में 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए। वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले के बाद सैन्य अधिकारियों से जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सब ठीक है। हम कल सुबह बड़ा फैसला करेंगे। माना जा रहा है कि अमेरिका जवाबी कार्रवाई के तहत बड़ा कदम उठा सकता है।

ईरान में भूकंप

ईरान के बुशहर में भूकंप में तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई है। बताया जा रहा है कि पिछले दो घंटे में भूकंप के दो बार झटके लगे हैं। इससे पहले 5.5 तीव्रता के भूकंप ने पूरे ईरान को हिला दिया था। इस भूकंप में कितना नुकसान हुआ है अभी तक इसकी जानकारी हासिल नहीं हो सकी है।

Earthquake

ईरान में बड़ा विमान हादसा: 170 लोगों की मौत

ईरान और अमेरिका के तनाव के बीच ईरान की राजधानी तेहरान के इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास यूक्रेन का एक यात्री विमान बोइंग 737 क्रैश होने की खबर है। जानकारी के अनुसार यह विमान यूक्रेन का था खबर आ रही है कि विमान में सवार सभी 170 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें—10 हजार को मारने के आदेश, करोड़ों जानवरों की बलि के बाद हुआ ये ऐलान

ईरानी मीडिया के मुताबिक तकनीकी खराबी के कारण विमान उड़ान भरने के बाद ही क्रैश हो गया। जानकारी के अनुसार ये हादसा सुबह 9 बजे राजधानी के करीब हुआ। ये विमान करीब 7900 फीट की ऊंचाई पर क्रैश हुआ। सभी यात्रियों की तलाश जारी है।

क्या कहा ट्रंप ने?

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ऑल इज वेल (सब ठीक है), हम हताहतों की संख्या और संपत्ति के नुकसान का आकलन कर रहे हैं। हमारे पास दुनिया की सबसे मजबूत सेना है। मैं कल सुबह इस विषय पर बयान दूंगा। इतना ही नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने सुलेमानी को राक्षस करार दिया।

ये भी पढ़ें—अब बर्बाद हो जाएगा ईरान: हमले के बाद ट्रंप ने किया बड़ा ऐलान

उन्होंने कहा कि उसे सब राक्षस बुलाते थे, वह एक राक्षस था, अब वह राक्षस नहीं रहा, वह मर गया। उन्होंने आगे कहा, ‘वह हम पर और दूसरे देशों पर एक बड़े और घातक हमले की योजना बना रहा था। हमने उसे रोक दिया।’

ईरानी विदेशमंत्री बोले

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि हमने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के तहत आत्मरक्षा के अधिकार के तहत कदम उठाया है। जिसमें हमारे नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कायरतापूर्ण सशस्त्र हमला किया गया। हम युद्ध की संभावनाओं को नहीं बढ़ा रहे हैं। लेकिन, हम किसी भी आक्रमण के खिलाफ खुद का बचाव करेंगे।

ये भी पढ़ें—अमेरिका-ईराक जंग: सहमी दुनिया, तो इन देशों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया…

दूसरे देश भी हाई अलर्ट पर

दोनों देशों में जारी तनातनी के बीच इस्राइल और सऊदी अरब भी अलर्ट हो गए हैं। जानकारी के अनुसार ईरान ने इस्राइल के हाइफा शहर और सऊदी अरब पर भी हमले की चेतावनी दी है। इसके बाद से ही दोनों देशों की सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं। उधर इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी सैन्य कमांडरों की बैठक बुलाई है। जिसमें सुरक्षा संबंधी विषयों पर चर्चा की जाएगी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story