×

World Sanskrit Day 2023: भारत का इतिहास और विरासरत है संस्कृत भाषा, जानिए विश्व संस्कृत दिवस का इतिहास

World Sanskrit Day 2023: विश्व संस्कृत दिवस 31 अगस्त को है। यह दिन जागरूकता पैदा करने और प्राचीन और सबसे पुरानी भारतीय भाषाओं में से एक संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 31 Aug 2023 2:31 AM GMT
World Sanskrit Day 2023: भारत का इतिहास और विरासरत है संस्कृत भाषा, जानिए विश्व संस्कृत दिवस का इतिहास
X
World Sanskrit Day 2023 (Photo: Social Media)

World Sanskrit Day 2023: विश्व संस्कृत दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय संस्कृत दिवस, संस्कृत दिवस और विश्व संस्कृत दिनम के रूप में भी जाना जाता है, श्रावण पूर्णिमा (पूर्णिमा) को मनाया जाता है। इस वर्ष, संस्कृत दिवस गुरुवार, 31 अगस्त को है। यह दिन जागरूकता पैदा करने और प्राचीन और सबसे पुरानी भारतीय भाषाओं में से एक संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

संस्कृत भाषा का बहुत महत्व है, और इसे साहित्य, दर्शन, गणित और विज्ञान जैसे क्षेत्रों में विभिन्न शास्त्रीय ग्रंथों की नींव के रूप में जाना जाता है।

विश्व संस्कृत दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए विश्व संस्कृत दिवस मनाया जाता है। यह महान संस्कृत विद्वान और व्याकरणविद् पाणिनि की जयंती का भी स्मरण कराता है। संस्कृत को देव वाणी अर्थात देवताओं की भाषा कहा जाता है।

हिंदू धर्म में संस्कृत भाषा का बहुत महत्व है क्योंकि वेद, उपनिषद और भगवद गीता जैसे कई हिंदू धर्मग्रंथ संस्कृत में लिखे गए हैं।

विश्व संस्कृत दिवस का इतिहास

विश्व संस्कृत दिवस का इतिहास वर्ष 1969 से मिलता है, जब भारत सरकार ने संस्कृत भाषा और भाषा विज्ञान के क्षेत्र में पाणिनि के महान कार्य की स्मृति में विश्व संस्कृत दिवस मनाने की घोषणा की थी।

संस्कृत, एक इंडो-आर्यन भाषा, न केवल भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रही है - इसकी पहुंच यूरोप जैसे महाद्वीपों तक फैली हुई है। सर विलियम जोन्स, एक अंग्रेजी विद्वान, 1783 में भारत आए और कलकत्ता में ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। उन्हें पहले से ही इंडिक भाषाओं का शौक था और उन्होंने संस्कृत की जटिलताओं पर शोध करना, पढ़ना और समझना शुरू कर दिया था। भाषा के प्रति उनके मन में एक नया सम्मान पैदा हुआ और इस सम्मान के कारण, उन्होंने एशियन सोसाइटी की स्थापना की और मनुस्मृति, कालिदास की अभिज्ञान शकुंतला, ऋतु संहारा और जयदेव की गीता गोविंदा का अंग्रेजी में अनुवाद किया।

विश्व संस्कृत दिवस का महत्व

विश्व संस्कृत दिवस या संस्कृत दिवस के महत्व में निम्नलिखित शामिल हैं:

1) प्राचीन भाषा संस्कृत को बढ़ावा देना और इसके ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और बौद्धिक मूल्य पर प्रकाश डालना।

2) संस्कृत भारत की विरासत का अभिन्न अंग है। इसलिए, इस दिन का उद्देश्य इस भाषा को आने वाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित करना है।

3) विश्व संस्कृत दिवस साहित्य, विज्ञान, दर्शन और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में संस्कृत भाषा के योगदान को स्वीकार करता है।

4) वर्तमान में, भारत में संस्कृत व्यापक रूप से नहीं बोली जाती है। विश्व संस्कृत दिवस का उद्देश्य लोगों को संस्कृत भाषा के अध्ययन और उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना है।

5) विश्व संस्कृत दिवस वैश्विक स्तर पर संस्कृत के भाषाई, साहित्यिक और सांस्कृतिक पहलुओं को उजागर करने पर केंद्रित है।

विश्व संस्कृत दिवस का उद्देश्य

संस्कृत दुनिया की सबसे पवित्र और प्राचीन भाषाओं में से एक होने के बावजूद, यह व्यापक रूप से बोली नहीं जाती है। इससे भाषाविदों में इसके विलुप्त होने का डर पैदा हो गया है। विश्व संस्कृत दिवस भारत की सबसे प्राचीन भाषा के प्रति जागरूकता और सम्मान बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

अन्य भाषाओं के लिए इससे निकले शब्दों से भी संस्कृत के महत्व को समझा जा सकता है। यहां तक ​​कि व्यापक रूप से बोली जाने वाली अंग्रेजी में भी, कई सामान्य शब्द प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संस्कृत में निहित हैं। यहां कुछ ऐसे अंग्रेजी शब्द दिए गए हैं जो संस्कृत भाषा से लिए गए हैं।

-माँ संस्कृत शब्द "मातृ" से बनी है

-पिता संस्कृत शब्द "पितृ" से बना है

-तीन संस्कृत शब्द "त्रि" से है

-पेंटा "पंच" से लिया गया है

सात "सप्त" से है

-आठ शब्द "अष्ट" से बना है

घास संस्कृत शब्द "घासा" से लिया गया है

-जंगल शब्द "जंगला" से बना है

-गाय "गौ" से बनी है

-माउस "मुउशा" से बना है

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story